दिल्ली

delhi

Modi Cabinet 3.0: दिल्ली से बीजेपी सांसद हर्ष मल्होत्रा बने सड़क परिवहन राज्यमंत्री - HARSH MALHOTRA Ministry

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 10, 2024, 7:47 PM IST

Harsh Malhotra in Modi Cabinet 3.0: मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण के बाद अब तीसरे कार्यकाल में मंत्रियों के विभागों का बंटबारा हो गया है. दिल्ली से बीजेपी सांसद हर्ष मल्होत्रा को सड़क परिवहन राज्यमंत्री बनाया गया है.

बीजेपी सांसद हर्ष मल्होत्रा बने सड़क परिवहन राज्यमंत्री
बीजेपी सांसद हर्ष मल्होत्रा बने सड़क परिवहन राज्यमंत्री (Etv Bharat)

नई दिल्ली: दिल्ली से नवनिर्वाचित भाजपा सांसद हर्ष मल्होत्रा अब सड़क परिवहन राज्य मंत्री के तौर पर जिम्मेदारी संभालेंगे. मोदी सरकार की कैबिनेट में उन्हें यह जिम्मेदारी सोमवार को दी गई है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ राज्य मंत्री के रूप में अजय टम्टा और हर्ष मल्होत्रा सड़क परिवहन राज्यमंत्री के तौर पर हर्ष मल्होत्रा जिम्मेदारी संभालेंगे.

मोदी सरकार में मंत्रिमंडल में शामिल हुए हर्ष मल्होत्रा को रविवार सुबह प्रधानमंत्री कार्यालय से फोन करके बुलाया गया था. उन्होंने रविवार देर शाम मंत्री पद की शपथ ली. हर्ष मल्होत्रा मौजूद समय में सांसद होने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी दिल्ली प्रदेश के महामंत्री भी हैं. इससे पहले वह पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर भी रह चुके हैं. हर्ष मल्होत्रा को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा दोनों का ही करीबी माना जाता है. वह शुरू से ही स्वयंसेवक रहे हैं. साफ सुथरी छवि होने के कारण भी उन्हें दिल्ली से मंत्री बनने के लिए पहली पसंद माना जा रहा है.

बता दें कि इससे पहले मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से सांसद डॉक्टर हर्षवर्धन को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया था. उनको मौसम विभाग और पृथ्वी विज्ञान एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी. जब वर्ष 2019 दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी तो डॉक्टर हर्षवर्धन के कद को बढ़ाते हुए उन्हें कैबिनेट में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बनाया गया.

लेकिन, कोरोना संकट के दौरान उनके कामकाज से संतुष्ट न होने पर प्रधानमंत्री द्वारा उनसे इस्तीफा ले लिया गया था, जिसके बाद दिल्ली का केंद्रीय मंत्रपरिषद में प्रतिनिधित्व करने के लिए नई दिल्ली लोकसभा सीट की सांसद मीनाक्षी लेखी को राज्य मंत्री बनाया गया और उन्हें विदेश और संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई. अब जब तीसरी बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं तो उसमें हर्ष मल्होत्रा को मंत्री बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details