बिहार

bihar

सावधान बिहार! अगले 24 घंटे में 34 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात - Bihar Weather Update

Bihar Flood : नेपाल में आ रही आसमानी आफत की वजह से उत्तर बिहार में परेशानी बढ़ने वाली है. नेपाल सरकार ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वैसे भी बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर की वजह से चक्रवात बन रहा है. इसी चक्रवाती बारिश की वजह से बिहार में पिछले कुछ दिन तक भारी बारिश हुई थी. अगले 24 घंटे के अंदर बिहार के 34 जिलों में भारी बारिश होने की भी संभावना बनी हुई है. पढ़ें पूरी खबर-

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 41 minutes ago

ETV Bharat / state

सावधान बिहार! अगले 24 घंटे में 34 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात - Bihar Weather Update

Etv Bharat
बंगाल की खाड़ी में बनता चक्रवात (IMD)

पटना: बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर से चक्रवात उठने की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से जारी की गई है. वहीं नेपाल की ओर से भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में एक बार फिर बिहार पर दोहरा संकट मंडराता हुआ दिखाई दे रहा है. क्योंकि अभी तक जो बाढ़ का असर है, वह नेपाल में आई आफत की वजह से ही है. जिसके चलते कोसी, गंडक, घाघरा, अध्वारा समूह की नदियां उफान पर चल रही हैं. सभी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात: आपदा मंत्री संतोष सुमन के मुताबिक इस बार की बाढ़ में बिहार के 29 जिले प्रभावित हैं. ऐसे में अगर दोबारा बाढ़ आई तो स्थिति भयानक हो सकती है. नेपाल के गृह मंत्री रमेश लेखक ने नेपाल के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है. हाल में हुई भारी बारिश और भूस्खलन से नेपाल में 240 लोगों की मौत हुई थी. इस बार फिर कोसी, बागमती प्रांत के साथ काठमांडू में भारी बारिश का अलर्ट दिया है.

बिहार में भारी बारिश की चेतावनी : इधर भारत में मौसम विभाग बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बनने की संभावना जता रहा है. टर्फ लाइन 'वे ऑफ बंगाल' की तरफ जा रही है जिसकी वजह से पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना प्रबल हो गई है. मौसम विभाग पटना के अनुसार बिहार के 34 जिलों में जोरदार बारिश और वज्रपात होने का पूर्वानुमान है.

बिहार के 5 जिलों में बारिश का अलर्ट: तात्कालिक चेतावनी की बात करें तो बिहार में जमुई और बांका जिले में मौसम विभाग पटना की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं वैशाली, पटना, नालंदा, शेखपुरा जिले के कुछ भागों के लिए मध्यम और तेज वर्षा और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है. चार जिलों में इलाकों में ऑरेंज अलर्ट है.

वज्रपात और भारी बारिश : 4 अक्टूबर तक बिहार के 34 जिलों में मुसलाधार बारिश और वज्रपात की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर, बक्सर, रोहतास और कैमूर को छोड़कर बाकी पूरे प्रदेश में जोरदार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 41 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details