मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नर्सिंग कॉलेज घोटाले की खुलेगी एक-एक परत, गुनहगारों को मिलेगी ऐसी सजा कि कांपेगी रूह - CM Big Action on Nursing Colleges

अब नर्सिंग घोटाला करने वालों की खैर नहीं. सीएम ने इस घोटाले की एक-एक परत खोलने के जांच के आदेश दे दिए हैं. इस घोटाले के गुनहगारों को कोर्ट के साथ सरकार ने भी सजा देने की तैयारी कर ली है. अब घोटाले में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई होगी.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : May 31, 2024, 6:47 PM IST

CM BIG ACTION ON NURSING COLLEGES
नर्सिंग कॉलेज घोटाले में शामिल अधिकारियों पर गिरेगी गाज (ETV Bharat)

भोपाल।मध्यप्रदेश नर्सिंग कॉलेज घोटाले के मामले में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी चल रही है. मुख्यमंत्री ने कड़ी नाराजगी जताते हुए इस मामले के तमाम गुनहगारों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं और इसकी डिटेल रिपोर्ट तलब की है. सीएम के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान द्वारा इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार की जा रही है. इस रिपोर्ट में नर्सिंग कॉलेजों को दी गई मान्यता, इंस्पेक्शन, अधिकारियों की जिम्मेदारी, अनुमतियों में की गई गड़बड़ियों और इसमें शामिल कर्मचारी-अधिकारियों की भूमिका शामिल होगी. बताया जा रहा है कि इस घोटाले में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों पर बेहद कड़ी कार्रवाई हो सकती है.

गलत रिपोर्ट देने वालों पर कसा शिकंजा

नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता में फर्जीवाड़े को लेकर एक बार फिर मध्यप्रदेश की शिक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े हुए. हाईकोर्ट के आदेश पर इस मामले में सीबीआई अपने स्तर पर जांच कर रही है. उधर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस मामले को लेकर बेहद सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. बताया जाता है कि मुख्यमंत्री ने फर्जी कॉलेजों को मान्यता देने में भूमिका निभाने वाले अधिकारी-कर्मचारियों पर कार्रवाई के नाम पर बड़ा उदाहरण पेश करने के निर्देश दिए हैं.

सीएम के निर्देश के बाद नर्सिंग काउंसिल के तत्कालीन अध्यक्ष और रजिस्ट्रार के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जा चुकी है. कॉलेजों को लेकर गलत रिपोर्ट देने वाले तहसीलदार, पटवारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए गए हैं. उधर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव को डिटेल रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा गया है. यह रिपोर्ट में कई बिंदुओं पर तैयार की जा रही है.

इन बिंदुओं पर की जा रही जांच

  • प्रदेश के नर्सिंग कॉलेजों को मान्यता देने के लिए दी गई तमाम जांच रिपोर्ट और प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर मान्यता देने वाले अधिकारी-कर्मचारियों की भूमिका.
  • नर्सिंग कॉलेजों के इंफस्ट्रक्चर जैसे भूमि-भवन, उपकरण, टीचिंग फैकल्टी और नर्सिंग कॉलेजों के लिए जरूरी हॉस्पिटल या किसी हॉस्पिटल से संबद्धता आदि को लेकर निरीक्षण करने वाली टीम की सूची और उनके द्वारा तैयार निरीक्षण रिपोर्ट.
  • तमाम कमियों के बाद भी निरीक्षण के बाद ओके रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाले जिम्मेदारों द्वारा की गई गड़बड़ियां.
  • नर्सिंग काउंसिल में समय-समय पर नर्सिंग कॉलेजों की गड़बड़ियों को लेकर मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई में लीपापोती करने वाले अधिकारी कर्मचारियों की भूमिका की जांच.

ये भी पढ़ें:

नर्सिंग घोटाले पर सीएम मोहन यादव का बिग एक्शन, मध्य प्रदेश के 66 नर्सिंग कॉलेज का शटडाउन, देखें लिस्ट

नर्सिंग कॉलेज जांच में भी बड़ा घोटाला, CBI अधिकारियों ने डुबोया MP पुलिस का नाम, दो गिरफ्तार, एक बर्खास्त

नर्सिंग कॉलेज की जांच में शामिल एक और अधिकारी पर गिरी गाज, 2 लाख की रिश्वत लेते हुए थे गिरफ्तार

सीएम को सौंपी जाएगी जांच रिपोर्ट

बताया जा रहा है कि जांच रिपोर्ट तैयार कर जल्द से जल्द मुख्यमंत्री को सौंपी जाएगी. जिसके बाद संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है. उधर नर्सिंग कालेजों के बाद अन्य शिक्षण संस्थाओं को लेकर भी जांच कराई जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details