छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

बस्तर हाफ मैराथन 2024, डेढ़ हजार प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा, भिलाई और सारंगढ़ का दिखा जलवा - Bastar Half Marathon 2024

बस्तर हाफ मैराथन 2024 का गांधी जयंती के मौके पर आयोजन किया गया. इस मैराथन में हर वर्ग के लोगों ने हिस्सा लिया. प्रदेश के 1500 खिलाड़ियों ने इस मैराथन में भाग लिया. इस दौरान हर वर्ग के विजेताओं को सम्मानित किया गया.

BASTAR HALF MARATHON
बस्तर हाफ मैराथन (ETV Bharat)

बस्तर:जिले में गांधी जयंती के अवसर पर बस्तर हाफ मैराथन का आयोजन किया गया. छत्तीसगढ़ एथेलेटिक्स संघ और खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से जगदलपुर में इस मैराथन का आयोजन किया गया. मैराथन में छत्तीसगढ़ के 1500 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. यह मैराथन सुबह 7 बजे शुरू हुआ. मैराथन में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों ने 21 किलोमीटर तक दौड़ लगाई. 35 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों ने 10 किलोमीटर की दौड़ में हिस्सा लिया.

सभी खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित:सभी खिलाड़ियों को टीशर्ट और ऑनलाइन प्रमाण पत्र भी दिया गया. 18 से 35 वर्ष पुरुष वर्ग में पहला स्थान भिलाई के आशुतोष कुमार बिंद ने प्राप्त किया. 18 से 35 वर्ष महिला वर्ग में पहला स्थान भिलाई की रुक्मिणी साहू ने हासिल किया. वहीं 35 वर्ष से अधिक उम्र में सारंगढ़ के किशनलाल कोसरिया ने हासिल किया. सभी विजेताओं को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष, बस्तर सांसद, महापौर और एथेलेटिक्स संघ ने अवॉर्ड और चेक देकर सम्मानित किया.

बस्तर हाफ मैराथन 2024 (ETV Bharat)

किशनलाल ने हासिल किया पहला स्थान:इस दौरान 35 साल वर्ग के प्रथम विजेता किशनलाल कोसरिया ने बताया कि मैंने पहले से ही सोचा था कि मैराथन में पहला स्थान प्राप्त करूंगा, क्योंकि उस लेवल की प्रैक्टिस भी मैं लगातार करता रहा हूं. युवाओं से अपील है कि जिस फील्ड में आप आगे बढ़ना चाहते हैं, उसमें लगातार मेहनत करते रहिए, क्योंकि लगातार हर फील्ड में कॉम्पिटिशन बढ़ता जा रहा है. इसीलिए लगातार मेहनत करें और उसका स्तर बढ़ाएं.

आज का बस्तर मैराथन काफी अच्छा था. इसके 21 किलोमीटर में पहला स्थान प्राप्त किया हूं. बस्तर में व्यवस्था और प्रतियोगिता काफी अच्छी रही. पहली बार इतने खिलाड़ी छत्तीसगढ़ लेवल में दिखे. आज जीत हासिल हुई है. आगे भी जीत के लिए प्रयास निरंतर है. मेहनत सफलता तक पहुंचाएगी.-आशुतोष कुमार बिंद, विजेता

सरकार को खिलाड़ियों पर देना चाहिए ध्यान:महिला वर्ग में प्रथम 18 वर्ष की रुक्मिणी साहू ने बताया कि प्रथम स्थान पाकर बहुत खुश हैं. आगे भी प्रयास जारी रहेगा. लंबे समय से नौकरी की तलाश है. अलग-अलग स्थानों में वैकेंसी निकल रही है. पुलिस और वन विभाग में भी भर्ती हो रही है, लेकिन हाइट के कारण मेरा चयन नहीं हो रहा है. छत्तीसगढ़ स्पोर्ट्स कोटा के जरिए भी नौकरी नहीं मिल रही है. सरकार को हम जैसे लोगों के लिए नौकरी का इंतजाम करना चाहिए.

इस तरह के खेल होने से दूरस्थ अंचल बस्तर के साथ ही छत्तीसगढ़ के युवाओं को राष्ट्रीय स्तर पर प्लेटफॉर्म मिलेगा. ये खिलाड़ी अपने खेल का प्रदर्शन कर सकेंगे. सभी को शुभकामनाएं. -किरण सिंहदेव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

बुजुर्गों ने भी लिया हिस्सा: इस दौरान बुजुर्ग प्रतिभागी शिवप्रसाद जायसवाल ने कहा कि 55 साल के बाद मैराथन में हिस्सा लिया हूं. जब तक शरीर में जान है, तब तक मैं दौडूंगा और छत्तीसगढ़ का नाम रौशन करूंगा. बस्तर के युवाओं में काफी प्रतिभा है, जो अपना जौहर छत्तीसगढ़ के साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर कर सकते हैं. छत्तीसगढ़ एथेलेटिक्स संघ के प्रदेश अध्यक्ष जीएस बामरा ने कहा कि आज का मैराथन बेहतर तरीके से सम्पन्न हुआ है. आगामी दिनों में बस्तर में राष्ट्रीय स्तर का मैराथन कराने की योजना बनाई जाएगी.

बता दें कि बस्तर हाफ मैराथन 2024 में पुरुष प्रथम विजेता को 51 हजार रुपये, दूसरे स्थान हासिल करने वाले विजेता को 41 हजार रुपये और तीसरा स्थान हासिल करने वाले विजेता को 31 हजार रुपये दिए गए हैं. इसके साथ ही सभी को मैडल भी दिया गया. चौथे विजेता से 11वें नम्बर के विजेता को 5 हजार रुपये, 12 नम्बर से 21 नम्बर तक के विजेताओं को चार हजार रुपये का अवॉर्ड दिया गया है. इसके अलावा मास्टर पुरुष वर्ग के खिलाड़ियों को, जिनकी उम्र 35 वर्ष से अधिक है. इसमें प्रथम विजेता को 31000 रुपये, दूसरे विजेता को 21000 रुपये और तीसरे विजेता को 11000 हजार रुपये प्रदान किए गए हैं. वहीं, चौथे से ग्यारहवें स्थान पर आने वाले विजेताओं को पांच-पांच हजार रुपये की राशि भेंट की गई है.

अबूझमाड़ मैराथन के बाद अब बस्तर हाफ मैराथन, नक्सलगढ़ में जुटेंगे सात सौ रनर - Bastar Half Marathon
SI भर्ती रिजल्ट के लिए मैराथन, अभ्यर्थी ने लगाई दुर्ग से नया रायपुर तक 65 किलोमीटर दौड़ - SI Recruitment Result Chhattisgarh
दुर्ग में बीएसएफ जवानों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए निकाली मैराथन रैली - Durg marathon rally for Environment

ABOUT THE AUTHOR

...view details