उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या में 473 करोड़ की लागत से फोर लेन हो रहा परिक्रमा मार्ग, नवंबर महीने में उमड़ेगी भक्तों की भीड़ - Ayodhya Panchkosi Parikrama 2024

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 10, 2024, 8:23 AM IST

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और मंदिर के शुभांरभ के बाद नवंबर की पहली पंचकोसी परिक्रमा काफी खास होगी. इसमें भक्तों की काफी भीड़ जुटेगी. इसे देखते हुए परिक्रमा मार्ग को फोर लेन किया जा रहा है.

अयोध्या में परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण किया जा रहा है.
अयोध्या में परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण किया जा रहा है. (Photo Credit; ETV Bharat)

अयोध्या :राम नगरी में आयोजित होने वाली पंचकोसी परिक्रमा में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ होने का अनुमान है. इसके लिए नवंबर माह से पहले ही परिक्रमा मार्ग को फोर लेन कर दिया जाएगा. इसके लिए तेजी से काम चल रहा है. लोक निर्माण विभाग की ओर से अब तक करीब 55 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है.

अयोध्या के विकास के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार अरबों रुपये के बजट से विभिन्न परियोजनाएं चला रही है. इसके तहत अयोध्या की प्रसिद्ध चौदह और पंचकोसी परिक्रमा में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु अयोध्या आकर परिक्रमा करते हैं. श्रद्धालुओं को परिक्रमा के लिए सुगम मार्ग उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश की योगी सरकार फोर लेन का निर्माण करा रही है. यहां पर शौचालय, बैठने के लिए टीन शेड अन्य समेत सुविधाओं से लैस किया जाएगा.

पंचकोसी परिक्रमा मार्ग को फोर लेन करने व सड़क का चौड़ीकरण करने के लिए प्रदेश सरकार ने 473.22 करोड़ की लागत से फोर लेन का निर्माण कराया जा रहा है. सड़क की लम्बाई 9.025 किलोमीटर है. पंचकोसी परिक्रमा का निर्माण 16 अक्टूबर 2023 से प्रारंभ हुआ था.

भव्य राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति स्थापित होने के बाद यह पहली पंचकोसी परिक्रमा होगी. इस परिक्रमा की शुरुआत नवंबर महीने में होगी. ऐसे में यह माना जा रहा है कि अयोध्या की 14 कोसी परिक्रमा में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ जुटेगी. पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर भी लोड बढ़ेगा.

ऐसे में फोरलेन का निर्माण करा रही निर्माण इकाई लोक निर्माण विभाग 26 नवम्बर 2024 तक पंचकोसी परिक्रमा मार्ग को फोर लेन के रूप में तैयार कर लें. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक में इसे लेकर साफ निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें :सीक्यूबी कार्बाइन की 3 टेस्टिंग सफल, 200 मीटर रेंज की क्षमता वाला यह हथियार बढ़ाएगा सेना की ताकत, पढ़िए खासियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details