बिहार

bihar

ETV Bharat / state

ट्रेनों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेल पुलिस चला रही जागरूकता अभियान, माइक से अनाउंस कर रही अलर्ट - Awareness Campaign By Rail Police

Awareness Campaign By Rail Police: होली पर ट्रेनों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेल पुलिस की तरफ से जागरूकता अभियान चलाया गया है. जहां यात्रियों को नशा खुरानी, साइबर ठग समेत अन्य आपराधिक घटनाओं से बचने का तरीका बताया जा रहा है. बता दें कि ट्रेनों में स्टेशनों पर माइक से अनाउंस कर यह जानकारी दी जा रही है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 21, 2024, 7:57 PM IST

Awareness Campaign By Rail Police
ट्रेनों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेल पुलिस चला रही जागरूकता अभियान

पटना: होली की त्यौहार को देखते हुए पटना जीआरपी द्वारा यात्रियों की सुरक्षा के लिए पहल की जा रही है. होली पर ट्रेनों में भीड़ रहने पर अक्सर अपराधी सक्रिय हो जाते है. ऐसे में अपराध की घटनाओं पर रोकथाम लगाने के लिए रेल पुलिस द्वारा पहल की जा रही है. वहीं, नशा खुरानी गिरोह और साइबर अपराध से यात्रियों के बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. ट्रेनों में एवं स्टेशनों पर घूम-घूमकर इससे बचाव का पर्चा लोगों को बांटे जा रहे हैं. साथ ही नाटक एवं माइक के माध्यम से अनाउंस कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

होली पर ट्रेनों में बढ़ी भीड़:दरअसल, पर्व त्यौहार के समय ट्रेनों में अक्सर काफी भीड़ देखने को मिलती है. लोग दूर दराज से घर पर होली मनाने आते है. ऐसे में भीड़ का फायदा उठाकर अपराधी यात्रियों को नशा खुरानी का शिकार बना लेते है या फिर साइबर ठगी का शिकार बना लेते है. इसी को देखते हुए पटना जीआरपी रेल पुलिस द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. जहां ट्रेनों में और स्टेशनों पर माइक से अनाउंस कर लोगों के बीच पर्चा बांट उन्हें जागरूक किया जा रहा है.

जागरूकता अभियान में बंटे पर्चे:यात्रियों को सफर के दौरान किन-किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए यह सभी बातें जागरूकता अभियान के दौरान बांटे जा रहे पर्चा में लिखा हुआ है. वहीं, स्टेशनों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इन पर्चों में स्टेशन एवं गाड़ी में किसी भी अनजान व्यक्ति से खाने-पीने का सामान नहीं लेने की भी बात कही गई है. साथ ही भगवान के प्रसाद के नाम पर भी अनजान व्यक्ति आपको नशा खुरानी का शिकार बना सकते हैं, इस बात का भी ध्यान रखने को कहा गया है.

"होली को देखते हुए यह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. अक्सर होली के समय कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती है. इसके बावजूद ट्रेनों में यात्रियों की काफी भीड़ देखने को मिलती है. ऐसे में यात्री किसी अपराधिक घटना का शिकार ना हो जाए, इसके लिए यह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है." - अमृतेंदु शेखर ठाकुर, एसपी, पटना रेल

इसे भी पढ़े- बांका में DM के आदेश पर नुक्कड़ नाटक, आग से बचाव के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान

ABOUT THE AUTHOR

...view details