हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

फरीदाबाद में अवैध पटाखा बेचने वालों पर FIR, सिर्फ ग्रीन पटाखों को मंजूरी, पराली जलाने वाले किसानों पर भी कार्रवाई

Firecrackers banned in Faridabad: फरीदाबाद में घातक बेरियम सॉल्ट वाले पटाखे बैन कर दिए गए हैं. केवल ग्रीन पटाखों की अनुमति होगी.

Firecrackers banned in Faridabad
Firecrackers banned in Faridabad (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

फरीदाबाद: दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा में प्रदूषण का प्रकोप जारी है. जिसे कम करने को लेकर प्रशासन अपने स्तर पर काम कर ही है. इसी कड़ी में फरीदाबाद डीसी विक्रम ने बताया कि फरीदाबाद प्रशासन प्रदूषण नियंत्रण को लेकर पूर्ण रूप से सतर्क है. उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन में जिला में पर्यावरण के लिए घातक बेरियम सॉल्ट वाले पटाखे बेचने व प्रयोग करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.

अवैध पटाखे बेचते 3 गिरफ्तार: डीसी ने कहा कि जिले में किसी को भी सुप्रीम कोर्ट व एनजीटी के आदेशों की जिला में अवहेलना नहीं करने दी जाएगी. त्योहारों पर केवल लाइसेंस लेकर हरित पटाखे (ग्रीन पटाखे) बेचने व प्रयोग करने की अनुमति होगी. उन्होंने बताया कि गत दिवस प्रशासन को मिली जानकारी की जांच की गई तो तीन आरोपियों को अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार किया गया. जिनके पास से 108.650 किलोग्राम पटाखे बरामद किए गए.

वाहनों की चेकिंग जारी: इसी प्रकार उन्होंने बताया कि आरटीओ विभाग द्वारा जिला में पॉल्यूशन और ओवरऐज (10 से 15 साल पुरानी) गाड़ियों को चेकिंग के दौरान जब्त किया गया. जिसमें 23 ओवर ऐज तथा 7 गाड़ियों के पॉल्यूशन के चालान काटे गए. हरियाणा मोटर वाहन नियमों का उलंघन करने वाले वाहन मालिकों को सख्त निर्देश दिए गए कि भविष्य में इन गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं करेंगे अन्यथा उन पर कानून के नियमों के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

पराली जलाने वाले किसानों पर भी सख्ती: जिलाधीश विक्रम सिंह ने फरीदाबाद में धान की कटाई के उपरांत फसल अवशेष व पराली जलाने पर प्रतिबंध लगाया है. इसी के चलते गत दिवस छायंसा गांव में पराली जलाने की सूचना मिलने पर कृषि विभाग की टीमों ने संबंधित गांव के पटवारियों व नंबरदारों आदि के साथ मिलकर मौके पर जाकर निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान फसलों के अवशेष जलाने वाले किसानों पर कार्रवाई की गई.

ये भी पढ़ें- दिल्ली NCR समेत हरियाणा में जीना दुश्वार! जहरीली हवा में घुट रहा दम, गंभीर श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण, जानें अपने शहर का हाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details