दिल्ली

delhi

20 वर्ष से कम उम्र के छात्र ने IIT दिल्ली से हासिल की स्नातक की डिग्री, परिजनों में खुशी की लहर - IIT DELHI CONVOCATION 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 10, 2024, 7:35 PM IST

IIT DELHI CONVOCATION 2024: आईआईटी दिल्ली ने शनिवार को अपना 55वां दीक्षांत समारोह धूमधाम के साथ मनाया. 55वां वार्षिक दीक्षांत समारोह के दौरान आज 2600 से अधिक छात्रों ने अपनी डिग्री प्राप्त की. इस साल 20 साल के कवीश कुमार ने सबसे कम उम्र में बीटेक की डिग्री प्राप्त की. कवीश के माता-पिता को उन पर गर्व है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली:आईआईटी दिल्ली ने शनिवार को अपना 55वां दीक्षांत समारोह धूमधाम के साथ मनाया. 55वां वार्षिक दीक्षांत समारोह के दौरान आज 2600 से अधिक छात्रों ने अपनी डिग्री प्राप्त की, जिसमें 25% छात्राएं शामिल हैं. इस साल 20 साल के कवीश कुमार ने सबसे कम उम्र में बीटेक की डिग्री प्राप्त की. वहीं, 63 साल के सुनील कुमार गुलाटी ने पीएचडी प्राप्त की. कवीश कुमार कि इस उपलब्धि के बाद उनके परिवार में खुशी की लहर है. कवीश भविष्य में आगे चलकर में अपना खुद का स्टार्टअप खोलना चाहते हैं.

कवीश कुमार का कहना है कि, "आज मेरे और मेरे पूरे परिवार के लिए बहुत खुशी का पल है. मैं सोचता हूं कि मेरे गांव के लिए भी आज खुशी का पल है. मुझे सबसे ज्यादा इस बात की खुशी है कि मैने आईआईटी दिल्ली में 4 साल लाइफ को एंजॉय करके डिग्री हासिल की है. मेरे माता-पीता ने बचपन में मेरा जल्दी स्कूल में दाखिला करा दिया था. मुझे पढ़ाई करना अच्छा लगता है. मैने बहुत मेहनत किया और आज आईआईटी दिल्ली से डिग्री प्राप्त की है. मैं वर्तमान में कॉरपोरेट कंपनी में जॉब करता हुं. भविष्य में आगे चलकर मैं अपना खुद का स्टार्टअप खोलना चाहता हूं."

यह भी पढ़ें-Delhi IIT का 55वां दीक्षांत समारोह, 2600 से ज्यादा ग्रेजुएट स्टूडेंट्स, 25 परसेंट महिलाएं

बेटे की डिग्री प्राप्त करने पर कवीश के पिता किशन कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, " वह एक बहु-प्रतिभाशाली बच्चा है. मुझे आज अपने बच्चे पर बहुत ज्यादा गर्व है. मुझे खुद और अपने बेटे पर विश्वास था. हमने हमेशा अपने बेटे का सहयोग किया अगर वह कभी नर्वस भी हुआ तो हमने हमेशा उसका हौसला अफजाई किया. किसी चीज की कोई कमी नहीं आने दी. इसके स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दिया. मैं और भी माता-पिता से कहना चाहूंगा कि वह इसी प्रकार अपने बच्चों का सहयोग करें ताकि वह अपने जीवन में सफल हो.

यह भी पढ़ें-IIT Delhi ने मनाया 55वां दीक्षांत समारोह, हरि एस भरतिया ने छात्रों से कहा- देश को आपकी जरूरत है

ABOUT THE AUTHOR

...view details