दिल्ली

delhi

विश्व पैरा एथलेटिक्स में भारत को मिला दसवां पदक, सचिन खिलारी ने जीता गोल्ड - World Para Athlete

By PTI

Published : May 22, 2024, 2:09 PM IST

विश्व पैरा एथलीट में भारत को एक और गोल्ड मेडल हासिल हुआ है. भारत के सचिन सरजेराव ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों के शॉट पुट एफ में स्वर्ण पदक जीता है. पढ़ें पूरी खबर....

sachin khilari bags gold
विश्व पैरा एथलेटिक्स में सचिन खिलारी (IANS PHOTOS)

नई दिल्ली :भारत के सचिन सरजेराव खिलारी ने बुधवार को विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में एशियाई रिकॉर्ड के साथ पुरुषों के शॉट पुट एफ46 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है. भारत के पास अब 11 पदक हैं, जिनमें से पांच स्वर्ण हैं. उन्होंने पेरिस में 2023 संस्करण में अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ 10 (3 स्वर्ण, 4 रजत और 3 कांस्य) को बेहतर किया. सचिन ने पिछले साल पेरिस में विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान बनाए गए 16.21 मीटर के अपने एशियाई रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए लोहे की गेंद को 16.30 मीटर की दूरी तक उछाला.

मंगलवार को, भारत ने पांच पदकों की शानदार उपलब्धि हासिल की, जिससे उसकी पदकों की संख्या बढ़कर 10 (4 स्वर्ण, 4 रजत, 2 कांस्य) हो गई. चीन फिलहाल पदक तालिका में सबसे आगे है और उसके बाद ब्राजील है. हांग्झोऊ एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता थ्रोअर ने पीटीआई को बताया कि वह शीर्ष पोडियम स्थान हासिल करने को लेकर आश्वस्त थे.

सचिन ने कोबे से कहा, 'मैं यहां स्वर्ण पदक की उम्मीद कर रहा था और मैं खुश हूं. मैंने पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है और उम्मीद है कि मैं वहां भी स्वर्ण जीतूंगा. अभी तीन दिन बाकी हैं, भारत के पास स्वर्ण सहित कुछ और पदक जीतने का मौका है और मुख्य कोच सत्यनारायण ने कहा कि वह काफी आशावादी हैं. सत्यनारायण ने कहा, 'हम दो और स्वर्ण पदक की उम्मीद कर रहे हैं और 17 पदक का आंकड़ा छूने की उम्मीद कर रहे हैं.

मंगलवार को, मौजूदा पैरालिंपिक चैंपियन सुमित अंतिल ने अपने F64 भाला फेंक विश्व खिताब का बचाव किया था, जबकि थंगावेलु मरियप्पन और एकता भ्याण ने भी अपने-अपने स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते, जिससे भारत यहां विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर पहुंच गया. एंटिल, जिन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक और 2023 विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीते थे, ने पोडियम के शीर्ष पर खड़े होने के लिए अपने भाले को 69.50 मीटर की दूरी तक भेजा.

इस प्रकार 25 वर्षीय हरियाणा एथलीट ने F64 भाला फेंक स्पर्धा में अपना वैश्विक दबदबा जारी रखा. पिछले साल चीन के हांग्जो में पैरा एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर 73.29 मीटर के विशाल थ्रो के कारण वह वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक भी हैं. उनके पास 70.83 मीटर का विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप रिकॉर्ड भी है, जो उन्होंने 2023 में पेरिस में पिछले संस्करण में स्वर्ण पदक जीतकर बनाया था.

हमवतन संदीप ने इसी स्पर्धा में 60.41 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता. श्रीलंका के डुलान कोडिथुवाक्कू ने 66.49 मीटर के साथ रजत पदक जीता.

यह भी पढ़ें : अहमदाबाद में आज बारिश हुई तो कौन सी टीम होगी बाहर, जानिए RR और RCB में किसे मिलेगा फायदा ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details