दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं सचिन, जब कपिल देव के शॉट को नहीं पकड़ा था

Sachin Tendulkar : क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भारत के लिए पदार्पण करने से पहले पाकिस्तान टीम के लिए भी खेले हैं. पढ़ें...

By ETV Bharat Sports Team

Published : 9 hours ago

Updated : 8 hours ago

Sachin Tendulkar
इमरान खान की कप्तानी में पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं सचिन (Getty Image)

नई दिल्ली :दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जिसने सचिन तेंदुलकर का नाम नहीं सुना हो. सचिन क्रिकेट जगत के एक महान खिलाड़ी हैं जो अपनी बल्लेबाजी से विरोधियों को चारों खाने चित कर देते थे. सचिन ने क्रिकेट में इतने सारे रिकॉर्ड बनाए हैं कि ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है जो सचिन ने नहीं लिखा हो. वो रिकॉर्ड आज भी क्रिकेट इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं.

हर कोई जानता है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज होने से लेकर 100 शतक बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर होने का रिकॉर्ड उनके नाम है. लेकिन सचिन तेंदुलकर के बारे में एक ऐसी बात है जो बहुत से लोग नहीं जानते. भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने से पहले सचिन ने पाकिस्तान टीम के साथ मैच खेला था. ये बात हैरान करने वाली है लेकिन सच है.

पाकिस्तान के लिए खेलने वाले तेंदुलकर
ये तो सभी जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में यानी 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. लेकिन इससे पहले वह 13 साल की उम्र में पाकिस्तान टीम में खेले थे. 1987 में, क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) की स्वर्ण जयंती के हिस्से के रूप में, दोनों टीमों के बीच एक दोस्ताना मैच के रूप में एक टेस्ट और एकदिवसीय श्रृंखला का आयोजन किया गया था.

इसके लिए भारत दौरे पर आई पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने 20 जनवरी को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में भारत के साथ वॉर्मअप मैच खेला था. लेकिन लंच ब्रेक के चलते पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी जावेद मियांदाद और अब्दुल कादिर लंच के लिए होटल चले गए. मैच शुरू होने के बावजूद वह मैदान पर नहीं आये.

इसके चलते पाकिस्तान को एक फील्डर की कमी का सामना करना पड़ा. ऐसे समय में पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान ने भारत से रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के तौर पर किसी को भेजने का अनुरोध किया. इस समय सचिन, जो सीमा रेखा के पास थे, को पाकिस्तान के लिए फील्डिंग करने के लिए मैदान पर भेजा गया.

25 मिनट तक की फील्डिंग
सचिन ने पाकिस्तान के लिए 25 मिनट तक फील्डिंग की. जब सचिन लॉन्ग ऑन पर फील्डिंग कर रहे थे तो भारत की विश्व कप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव ने गेंद को सचिन के पास मारा लेकिन सचिन इस गेंद को पकड़ने में नाकाम रहे. इस बात का जिक्र खुद सचिन तेंदुलकर ने अपनी आत्मकथा 'फ्लेइंग इट माई वे' में किया है.

यह भी पढ़ें - भारत की हार से बदल गई WTC प्वाइंट्स टेबल, न्यूजीलैंड को हुआ जबरदस्त फायदा
Last Updated : 8 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details