दिल्ली

delhi

जानिए कौन हैं भारत के डबल ओलंपिक मेडलिस्ट, लिस्ट में शामिल ये नाम जानकर हो जाएंगे हैरान - Paris Olympics 2024

By ETV Bharat Sports Team

Published : Aug 10, 2024, 3:54 PM IST

Updated : Aug 10, 2024, 4:00 PM IST

Paris Olympics 2024 : भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 का सफर अब तक मिला-जुला रहा है, लेकिन इस ओलंपिक में भारत के 2 एथलीटों ने एक खास क्लब में एंट्री मार ली है. आज हम आपको उनके बारे में ही बताने वाले हैं. पढ़िए पूरी खबर....

Paris Olympics 2024
पेरिस ओलंपिक 2024 (ANI PHOTOS)

नई दिल्ली: पेरिस ओलंपिक 2024 का सफर लगभग भारत के लिए खत्म हो चुका है. भारतीय खिलाड़ियों ने इस बार देश को अब तक सिर्फ 6 मेडल दिलाए हैं, जिसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. लेकिन आज हम आपको भारत के उन एथलीट्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने भारत के लिए ओलंपिक खेलों में दो मेडल जीते हैं. आइए जानते हैं इस लिस्ट में भारत के कौन से एथलीट शामिल हैं.

  1. नॉर्मन प्रिचर्ड : भारत के लिए सबसे पहले डबल मेडलिस्ट धावक नॉर्म प्रिचर्ड रहे हैं. उन्होंने पेरिस ओलंपिक 1900 में पुरुष 200 मीटर दौड़ में सिल्वर मेडल जीता था. इसके साथ ही उन्होंने पेरिस ओलंपिक 1900 में पुरुष 200 मीटर बाधा दौड़ में भी देश के लिए सिल्वर मेडल जीता था.
  2. सुशील कुमार : भारत के पुरुष पहलवान सुशील कुमार ने देश को दो ओलंपिक मेडल दिलाए हैं. वो भारत को दो ओलंपिक मेडल दिलाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. सुशील ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में देश के लिए पुरुषों की 66 किग्रा कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसके बाद उन्होंने लंदन ओलंपिक 2012 पुरुषों की 66 किग्रा कुश्ती में सिल्वर मेडल देश के लिए जीता था.
    सुशील कुमार (IANS PHOTOS)
  3. पीवी सिंधु :भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने भी देश को दो ओलंपिक मेडल दिलाने वाले खिलाड़ियों में मौजूद हैं. सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 के महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा में सिल्वर मेडल दिलाया. इसके बाद उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.
    पीवी सिंधु (IANS PHOTOS)
  4. नीरज चोपड़ा : भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा भी देश को दो पदक ओलंपिक मेडल दिलाने वाले खिलाड़ियों में शुमार हैं. नीरज ने देश को इस दौरान गोल्ड मेडल भी दिलाया है. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में पुरुष भाला फेंक स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था. इसके बाद पेरिस ओलंपिक 2024 में भाला फेंक स्पर्धा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है.
    नीरज चोपड़ा (IANS PHOTOS)
  5. मनु भाकर : भारत की स्टार शूटर मनु भाकर भी देश को दो ओलंपिक मेडल दिलाने वाली एथलीटों में शामिल हो गई हैं. उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में ही अपने दोनों ओलंपिक मेडल जीते हैं. मनु ने पहले महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में तीसरा स्थान कर पहला ब्रॉन्ज मेडल जीता और इसके बाद मिश्रित 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर दूसरा ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.
    मनु भाकर (IANS PHOTOS)

मनु भाकर एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली भारत की पहली एथलीट हैं. इसके साथ ही वो शूटिंग में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं.

ये खबर भी पढ़ें :ओलंपिक खेलों के इतिहास में किन भारतीय खिलाड़ियों ने जीते हैं पदक, देखिए लिस्ट
Last Updated : Aug 10, 2024, 4:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details