दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / sports

विश्व कप चैंपियन मोहिंदर नाथ अमरनाथ मना रहे अपना जन्मदिन, BCCI ने दी बधाई - Mohinder Amarnath Birthday

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर औ 1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहना वाले मोहिंदर अमरनाथ आज 74 साल के हो गए हैं. उनके जन्मदिन पर बीसीसीआई समेत तमाम लोगों ने उनको बधाई दी है. पढ़ें पूरी खबर..

Mohinder Amarnath
मोहिंदर अमरनाथ (AFP)

नई दिल्ली : भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर और 1983 विश्व कप के हीरो मोहिंदर अमरनाथ आज 74 साल के हो गए हैं. मोहिंदर अमरनाथ गुरुवार को अपना 74वां जन्मदिन मनाया, जिस पर क्रिकेट जगत से उन्हें ढेरों शुभकामनाएं मिलीं. बीसीसीआई ने भी एक पोस्ट कर उनको बधाई दी है.

मोहिंदर अमरनाथ को 1983 विश्व कप में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए व्यापक रूप से याद किया जाता है और उन्हें सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में 'मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया था. अमरनाथ ने भारत की पहली विश्व कप जीत में अग्रणी भूमिका निभाई थी.

मोहिंदर अमरनाथ ने निडरता से वेस्टइंडीज के सबसे तेज गेंदबाजों को उनके घर में फंसाया था, उन्होंने पांच कैरेबियाई टेस्ट मैचों में 66.44 की औसत से लगभग 600 रन बनाए थे. मोहिंदर, लाला अमरनाथ के बेटे हैं जिन्होंने दिसंबर 1969 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू किया था, लाला अमरनाथ जो भारत के स्वतंत्रता के बाद के पहले कप्तान थे.

बीसीसीआई के अलावा मोहिंदर अमरनाथ को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, राजस्थान रॉयल्स और अन्य लोगों ने भी जन्मदिन पर उनको बधाई दी है.

बता दें, अमरनाथ ने 85 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 1,924 रन बनाए और 46 विकेट भी लिए. अमरनाथ ने 69 टेस्ट मैच भी खेले और 11 शतक और 24 अर्द्धशतक सहित 4,378 रन बनाए और 32 विकेट लिए. 1982-83 में, उन्होंने वेस्टइंडीज (6) और पाकिस्तान (5) के खिलाफ 11 टेस्ट मैच खेले और दो टेस्ट मैचों की सीरीज में लगभग 1000 रन बनाए.

इसके लिए उन्हें पाकिस्तान के तेज गेंदबाज इमरान खान और मैल्कम मार्शल से प्रशंसा मिली. वह अपनी बल्लेबाजी, साहस और क्षमता के कारण वेस्टइंडीज के पहले टेस्ट मैच में भी खेले थे.

यह भी पढ़ें : आज ही के दिन भारत ने धोनी की कप्तानी में रचा था इतिहास, पाकिस्तान को यूं चटाई थी धूल

ABOUT THE AUTHOR

...view details