दिल्ली

delhi

जापान में 90 लाख घर अब वीरान, कोई रहने वाला नहीं, आखिर क्या है इसका राज - 90 lakh homes vacant in Japan

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 10, 2024, 5:18 PM IST

Updated : May 10, 2024, 5:31 PM IST

90 lakh homes vacant in Japan- जापाने में खाली घरों की संख्या बढ़ कर 90 लाख हो गई है. जापान में खाली घरों की संख्या न्यूयॉर्क शहर की आबादी से ज्यादा है. इन खाली घरों का कारण घटती आबादी है. पढ़ें पूरी खबर...

90 lakh homes vacant in Japan
खाली घर (प्रतीकात्मक फोटो) (Canva)

नई दिल्ली:जापान में खाली घरों की संख्या बढ़कर 90 लाख हो गई है, जो न्यूयॉर्क शहर में रहने वाले व्यक्तियों की संख्या से भी अधिक है. विशेषज्ञों का कहना है कि जापान की घटती आबादी लोगों के बिना घरों में इस उल्लेखनीय वृद्धि का कारण है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आंतरिक मामलों और संचार मंत्रालय द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, जापान में सभी आवासीय संपत्तियों में से 14 फीसदी खाली हैं. ऐसे खाली घरों को "अकिया" के नाम से जाना जाता है और ये जापान के ग्रामीण इलाकों में पाए जाते है. लेकिन अब ऐसे घर टोक्यो और क्योटो जैसे बड़े जापानी शहरों में भी पाए जा रहे है.

खाली घर (प्रतीकात्मक फोटो) (Canva)

यह जापान की जनसंख्या में गिरावट को भी दिखाता है. चिबा में कांडा यूनिवर्सिटी ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के व्याख्याता जेफरी हॉल ने सीएनएन को बताया कि यह वास्तव में बहुत सारे घर बनाने की समस्या नहीं है बल्कि पर्याप्त लोगों के न होने की समस्या है. विशेष रूप से, जापान बढ़ती आबादी और कम जन्म दर का सामना कर रहा है.

छोड़े गए घरों में लोगों के दूसरे घर, अस्थायी रूप से खाली की गई संपत्तियां शामिल हैं, जबकि उनके मालिक विदेश में काम करते हैं और जो अन्य कारणों से खाली छोड़ दिए गए हैं.

जापान में फर्टिलिटी रेट कम होने के कारण, कई अकिया मालिकों के पास अपना घर सौंपने के लिए कोई वारिस नहीं है. कभी-कभी, अकीया उन युवा पीढ़ियों को विरासत में मिलती है जो शहरों में चले गए हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में वापस नहीं लौटना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : May 10, 2024, 5:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details