दिल्ली

delhi

इजरायल में में बढ़ा इस बीमारी का प्रकोप, मई से अब तक मरने वालों की संख्या हुई 31 - Israel News

By IANS

Published : Jul 13, 2024, 11:01 AM IST

Israel News : इजरायल में 12 लोगों की बुखार से मौत की खबर है. इजरायल में वेस्ट नाइल बुखार के कुल मामलों की संख्या 405 हो गई, जो कि साल 2000 में 425 मामलों के वार्षिक रिकॉर्ड के करीब है. West Nile fever रोग का कारण क्षेत्र में गर्म और ज्यादा आर्द्र मौसम है.

Deaths from West Nile fever in Israel surge to 31
इजरायल में वेस्ट नाइल बुखार का प्रकोप (IANS)

यरूशलम: इजरायल में वेस्ट नाइल बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है. देश में इस बुखार से 12 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. इसी के साथ मई की शुरुआत से अब तक मरने वालों की संख्या 31 हो गई है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को 49 नए संक्रमण मामलों की सूचना दी. इसी के साथ देश में कुल मामलों की संख्या 405 हो गई, जो कि साल 2000 में 425 मामलों के वार्षिक रिकॉर्ड के करीब है.

मंत्रालय ने इस बढ़ते रोग का कारण क्षेत्र में गर्म और ज्यादा आर्द्र मौसम को बताया है. यह मौसम मच्छरों के लिए अनुकूल है. मच्छर पक्षियों को काटते हैं, जिसके बाद ये इंसानों में वायरस फैलाते हैं. इजरायल की एक न्यूज वेबसाइट के अनुसार, संक्रमित लोगों में से ज्यादातर बुजुर्ग शामिल हैं, जबकि बच्चों में भी इस वायरस का संक्रमण पाया गया है. अधिकांश लोगों में संक्रमणों में सर्दी के कोई लक्षण नहीं या हल्के लक्षण दिखाई देते हैं. लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों में गंभीर बीमारियां हो जाती हैं, जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती हैं.

मच्छर (IANS)

इस हफ्ते की शुरुआत में इजरायल के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी तामीर गोशेन ने न्यूज वेबसाइट को बताया था कि पिछले दो महीनों में 159 पक्षी वायरस से संक्रमित पाए गए, जबकि 2023 में केवल तीन पक्षियों में संक्रमण थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details