दिल्ली

delhi

आप जानते हैं रात में डिनर का सही वक्त क्या है? समय पर नहीं करते तो हो जाएं सावधान - Dinner at Night

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 17, 2024, 4:56 PM IST

आज के समय में लोगों की लाइफ स्टाइल ऐसी हो गई है कि वे सही समय पर भोजन भी नहीं कर पाते हैं. लेकिन इस आदत का असर उनके स्वास्थ्य पर दिखता है. भोजन हमारी दैनिक जरूरत की चीज है और इसे समय से लेना बेहद जरूरी है. खासकर रात्रि भोजन बहुत अहम है और उसे लेने का समय उससे भी ज्यादा अहम होता है.

Good time to take Dinner
रात में डिनर का सही समय (फोटो - Getty Images)

हैदराबाद: 'भोजन', किसी भी जीवित प्राणी के लिए सबसे जरूरी चीज है. जहां एक ओर जानवर अपनी जरूरत के अनुसार अपना भोजन करते हैं, वहीं इंसानों के मामले में भोजन स्वाद का एक पर्याय बन गया है. साथ ही यह आपके स्वास्थ्य और शरीर पर असर डालता है. आज के समय में लोगों की लाइफ स्टाइल कुछ इस तरह की हो गई है कि लोग समय पर भोजन करना तो भूल ही गए हैं.

अगर आप एक नौकरी पेशा व्यक्ति हैं, तो आप मुश्किल से ही अपना भोजन समय पर ले पाते होंगे. देखा जाए तो दिन के भोजन का समय अगर थोड़ा इधर-उधर हो भी जाता है, तो उतना फर्क नहीं पड़ता, लेकिन समस्या तब आती है, जब आप रात का भोजन समय पर नहीं करते हैं. इससे आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कई बार इससे गंभीर बीमारियां भी हो जाती हैं.

पाचन तंत्र और नींद पर पड़ता है बुरा असर
अगर आप रात का भोजन समय पर नहीं लेते हैं और खाने में देर करते हैं, तो आपको पाचन संबंधी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. अगर सोने से ठीक पहले आप भारी भोजन करते हैं, तो यह आपके पाचनक्रिया को धीमा कर देता है और आपके पेट में परेशानी होने लगती है. इसके अलावा रात्रि भोजन देर से करना आपकी नींद को भी प्रभावित करता है. रात में देर से खाना आपकी स्लीप साइकिल को खराब करता है.

रात में डिनर का सही समय (फोटो - Getty Images)

रात्रि भोजन के पीछे का क्या है विज्ञान
इस सारी चर्चा के बाद सवाल यह उठता है कि आखिर रात में भोजन का सही समय क्या है. तो इसके बारे में बताने से पहले हम आपको सोने से पहले खाने का विज्ञान बताते हैं. कई लोग रात में भोजन इसलिए देर से करते हैं, कि उनका सोचना है कि अगर रात में भूख लगी तो क्या करेंगे. लेकिन यहां आपको समझना जरूरी है कि जब आप नींद में होते हैं, तो इस दौरान आपकी पाचनक्रिया धीमी हो जाती है.

ऐसे में जब आप देर से खाना खाकर सोते हैं, तो आपकी पाचनक्रिया धीमी हो जाती है और खाया हुआ खाना पूरी तरह पच नहीं पाता है, ऐसे में आपका पाचन तंत्र खराब हो जाता है. तो रात में खाने का सबसे अच्छा समय क्या है. पहले हुई कई शोधों में पाया गया है कि जब हम शाम को खाना खाते हैं, तो हमारा शरीर भोजन को अधिक कुशलता से संसाधित करता है. यह नींद के लिए हमारे चयापचय को धीमा करने से पहले खाने को पचा चुका होता है.

रात्रि भोजन का क्या है सही समय?
तो ऐसे में अगर हम ये कहें कि बेहतर नींद और अच्छी पाचन क्रिया के लिए आपको सोने से करीब 3 से 4 घंटे पहले रात का भोजन करना चाहिए तो यह बिल्कुल सही होगा. तो अगर आप नौकरी पेशा व्यक्ति हैं और रात में 10 से 11 बजे तक सोते हैं, तो आपको रात्रि का भोजन करीब 7 से 8 बजे के बीच कर लेना चाहिए और यदि आप रात्रि 12 बजे सोते हैं, तो रात का भोजन करीब 8 से 9 बजे के बीच होना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details