दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

ETV Bharat / health

ये छिपा हुआ कारण भी नौजवानों को दे सकता है हार्ट अटैक, Top 10 कारणों को जानिए सीनियर हार्ट स्पेशलिस्ट से - Heart Attack Hidden Reason

Heart Attack Hidden Reason : लोगों में हृदय रोगों के लक्षण और जागरुकता को लेकर हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है. सीनियर हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. दीपक चतुर्वेदी ने भारतीय युवाओं में अचानक आने वाले हार्ट अटैक के मेडीकल साइंस से जुड़े कारणों और छिपे हुए कारणों के बारे में बताया.

heart attack hidden reason and world heart day 2024 theme use heart for action
विश्व ह्रदय दिवस - कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

Heart Attack Hidden Reason : वर्तमान समय में भारतीय युवाओं में अचानक आने वाले हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. हृदय संबंधी बीमारियों- CVD और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दुनियाभर में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है. विश्व हृदय दिवस सरकारों, स्वास्थ्य संगठनों और साथ ही व्यक्तियों को हृदय स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को रोकने के लिए उपाय करने को प्रेरित करता है. विश्व हृदय दिवस 2024 की थीम- यूज हार्ट फॉर एक्शन है. इस थीम का संदेश है कि किसी काम से पहले हमें दिल की भी सुननी चाहिए और हेल्दी हार्ट ही हमें सही काम के लिए प्रेरित कर सकता है. इसलिए हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना जरूरी है. World Heart Day 2024 Theme Use Heart for Action.

विश्व हृदय दिवस पर लोगों को हृदय रोगों के लक्षण और जागरुकता को लेकर ईटीवी भारत ने भोपाल के सीनियर हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. दीपक चतुर्वेदी से बात की. उन्होंने बताया कि किस प्रकार युवाओं को हृदय रोग अपनी चपेट में ले रहा है. CVD के क्या कारण हैं और किस प्रकार ऐसी परिस्थितियों से बचा जा सकता है. Dr. Deepak Chaturvedi का कहना है कि देश में Heart Attack बढ़ने की एक बड़ी वजह लोगों की असंयमित दिनचर्या और खानपान भी है.

डॉ. दीपक चतुर्वेदी, सीनियर हार्ट स्पेशलिस्ट (ETV Bharat)

युवाओं में थ्रिफ्टी जीन हार्ट अटैक का बड़ा कारण!
डॉ. दीपक चतुर्वेदी ने बताया कि भारतीय युवाओं में अचानक आने वाले हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसके अनेक कारण है लेकिन इनमें से एक महत्‍वपूर्ण कारण थ्रिफ्टी जीन है. Dr. Deepak Chaturvedi ने बताया कि थ्रिफ्टी जीन एक आनुवांशिक विशेषता है, जो हमारे पूर्वजों को अकाल मृत्यु से बचाने में मदद करती थी. जब भोजन की कमी होती थी, तो Thrifty Gene शरीर को अधिक वसा इकट्ठा करने के लिए प्रेरित करता था. हालांकि, आज के आधुनिक युग में, जब भोजन भरपूर मात्रा में उपलब्‍ध है, यह जीन एक विपरीत प्रभाव डाल रहा है. Thrifty Gene एक्स्ट्रा फैट जमा करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज और Heart Attack जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.

हृदय रोग के लक्षण (ETV Bharat)

अचानक हार्ट अटैक से बचने के लिए कराएं ये जांच
Dr. Deepak Chaturvedi ने बताया कि अचानक आने वाले हार्ट अटैक से बचने के लिए समय-समय पर कुछ महत्‍वपूर्ण जांचें जैसे क्लिनिकल लिपिड प्रोफाइल, ईसीजी, ट्रोपोनिन टेस्ट, स्ट्रेस टेस्ट, सीटी एंजियो और पारंपरिक एंजियोग्राफी चिकित्‍सकीय परामर्श लेते रहना चाहिए. जहां तक अचानक आए Heart Attack के उपचार की बात है, इसके लिए यूं तो विभिन्‍न उपाय अपनाए जाते हैं, किंतु एस्पिरेशन थ्रोम्बोक्टोमी भी एक कारगर उपाय है.

छिपा हुआ कारण...
सीनियर हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. दीपक चतुर्वेदी ने यह भी कहा कि युवाओं में हार्ट अटैक का एक छिपा हुआ कारण मनोवैज्ञानिक भी है. मानसिक तनाव और बचपन के बुरे व भयावह अनुभव भी अचानक आने वाले हार्ट अटैक का कारण बन सकते हैं.

कारण युवाओंमें हार्ट अटैक के Top 10कारण
मेडीकल साइंस से जुड़े मानसिक तनाव (भयावह अनुभव) के अलावा अन्य कारणों को गिनाते हुए Dr. Deepak Chaturvedi ने बताया कि एंटीफास्फोलिपिड सिंड्रोम, डिस्लिपिडेमिया, काग्निटिव मायोकार्डियल ब्रिज, स्पान्टेनियस कोरोनरी आर्टरी डिससेक्शन, ड्रग एब्यूज, डायबिटीज, इंसुलिन रेजिस्‍टेंस, फैमिली हिस्‍ट्री और महिलाओं में हार्माेनल असंतुलन भी युवाओं में Heart Attack की वजह बनते हैं. उन्होंने कहा कि भारतीयों में कोरोनरी आर्टरी डिसीज- CAD कम उम्र में होती है, जिसमें 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों में 50 प्रतिशत से अधिक हृदय रोग- CVD मृत्यु दर होती है.

Ref.---

https://www.nih.gov/news-events/news-releases/nih-funded-clinical-trial-links-frequent-anger-increased-risk-heart-disease

https://cminj.com/whats-behind-the-rise-in-heart-attacks-among-young-people/#:~:text=Of%20all%20the%20things%20that,heart%20attack%20compared%20with%20nonsmokers.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details