मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मॉर्निंग वॉक के ठीक बाद इन हर्ब्स का करें इस्तेमाल, कई साल बढ़ जाएगी उम्र, बॉडी रहेगी चुस्त - Herbs Use After Morning Walk

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 5, 2024, 5:35 PM IST

Updated : Jun 5, 2024, 8:14 PM IST

रोजमर्रा की जिंदगी में व्यक्ति कई कामों और उलझनों में व्यस्त रहता है. ऐसे में हेल्थ को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है. काम के साथ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर हेल्थ को दुरुस्त रखा जा सकता है. आयुर्वेद डॉक्टर अंकित नामदेव से जानिए मॉर्निंग वॉक के बाद कौन सी हर्ब्स का इस्तेमाल करना चाहिए.

HERBS USE AFTER MORNING WALK
इन हर्ब्स का मॉर्निंग वॉक के बाद करें इस्तेमाल (Getty Image)

HERBS USE AFTER MORNING WALK : सेहत के प्रति आजकल लोग काफी जागरूक हो चुके हैं. अपने सेहत को दुरुस्त रखने लंबी उम्र के लिए मॉर्निंग वॉक, मॉर्निंग एक्सरसाइज करना डाइट को सही समय पर लेना, किस चीज को किस समय पर लेना है. जिससे सेहत दुरुस्त रहे और एक लंबी उम्र मिल सके, इसके लिए लोग तरह तरह जतन करते हैं. ऐसे में आयुर्वेद डॉक्टर अंकित नामदेव से जानते हैं, मॉर्निंग वॉक और मॉर्निंग एक्सरसाइज के बाद किन हर्ब्स का इस्तेमाल करें. जिससे बॉडी चुस्त दुरुस्त रहे और लंबी उम्र मिले.

इन हर्ब्स का मॉर्निंग वॉक के बाद करें इस्तेमाल (ETV Bharat)

मॉर्निंग वॉक के बाद इन हर्ब्स का करें सेवन

शहडोल के आयुर्वेद डॉक्टर अंकित नामदेव बताते हैं कि मॉर्निंग वॉक, मॉर्निंग एक्सरसाइज लोगों के फिट रहने के लिए बेसिकली होता है. जब हम मॉर्निंग वॉक या मॉर्निंग एक्सरसाइज करते हैं, तो हमारी बॉडी से बहुत सारा पानी पसीने के रूप में निकलता है. उस पसीने में हमारे शरीर का बहुत सारा इलेक्ट्रोलाइट भी होता है. अब जब ये हमारी बॉडी से निकला है, तो उसको रि-गेन करने के लिए कुछ ऐसे हर्ब्स होते हैं. जिनका इस्तेमाल करने में काफी फायदा मिलता है. जो की बॉडी से डी हाइड्रेशन को निकाले.

नारियल पानी और अश्वगंधा का करें सेवन

उनमें सबसे बेस्ट चीज होती है, नारियल पानी. नारियल पानी को मदर्स मिल्क के इक्विवेलेंट माना गया है, क्योंकि नारियल पानी में वो सारे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, उसी कंसंट्रेशन में जिस कंसंट्रेशन में हमारे ब्लड में होते हैं, सबसे बेस्ट तो ये है कि मॉर्निंग वॉक या मॉर्निंग एक्सरसाइज के बाद में रिहाइड्रेट होने के लिए नारियल पानी पिएं.

उसके बाद में अगर आपको बहुत लो फील होता है या बॉडी में लो टेस्टोस्टरॉन के कारण वीकनेस समझ में आती है. तो एक्सरसाइज के बाद अश्वगंधा एक बहुत अच्छा ऑप्शन है. पुरुषों के लिए अश्वगंधा जो है, टेस्टोस्टरॉन बूस्टर होता है. अश्वगंधा का प्रयोग आप दूध के साथ मिलाकर के कर सकते हैं. दूध में थोड़ा सा शहद और एक चम्मच अश्वगंधा का पाउडर आप अर्ली मॉर्निंग गुनगुने दूध में ले सकते हैं.

तीसरी चीज होती है ऐसी औषधियों का प्रयोग जिनको रसायन माना गया है. रसायन वो औषधियां होती हैं, जो रस-रक्त पर्यंत शप्त धातुओं का पोषण करती है. सबसे बेस्ट रसायन माना गया है, आंवला वैसे तो आंवला आप चूर्ण के रूप में उपयोग कर सकते हैं. अगर आप डायबिटिक हैं, तो आंवला प्लस हल्दी मॉर्निंग में निशा अमलकी का उपयोग कर सकते हैं. निशा मतलब हल्दी इक्विवेलेंट प्रपोशन में आप हल्दी और आंवले का प्रयोग कर सकते हैं. अगर आप डायबिटिक नहीं है तो केवल आंवला दूध के साथ घोलकर पी सकते हैं.

यहां पढ़ें...

डिनर के बाद कितनी देर टहलें, खाने के बाद कितने मिनट में सोना है जरूरी ताकि लाइफ बने लंबी

गर्मी और हीट स्ट्रोक का 'काल' बनेंगे यह फल, धूप से लड़ने की ताकत देगा 'नारियल पानी'

किसी से रसायन से कम नहीं मुलेठी

मुलेठी को भी रसायन ही बोला गया है. मुलेठी का आप उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उसको आप ज्यादा मात्रा में उपयोग नहीं कर सकते हैं. जो भी जीवनीगण की औषधियां हैं. जो भी शरीर में जीवन शक्ति बढ़ाती है. उसका उपयोग अगर आप वर्कआउट के बाद में पोस्ट वर्कआउट के बाद में करते हैं तो आपको फायदा मिलता है.

जो भी रसायन औषधियां हैं. जैसे कि आंवला, मुलेठी, अश्वगंधा, शतावरी, गोखरू ये सारे सिंगल हर्ब्स जो हैं, मार्केट में एज टैबलेट और एज पाउडर भी उपलब्ध हैं. तो आप अपने निकटतम आयुर्वेद चिकित्सक से पूछ के आप अपने बॉडी टाइप्स के हिसाब से सीजन के हिसाब से आप अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से उस औषधि का उपयोग कर सकते हैं.

Last Updated : Jun 5, 2024, 8:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details