दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

दूध नहीं पसंद... तो हड्डियों की मजबूती के लिए खाने में शामिल करें इन चीजों को, मिलेगा दूध से भी अधिक कैल्शियम - Calcium rich foods

Calcium rich foods : कैल्शियम हमारे शरीर के लिए आवश्यक है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने और मेटाबॉलिज्म के ठीक से काम करने में अहम भूमिका निभाता है. आइए जानते हैं कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में.

By ETV Bharat Health Team

Published : Aug 22, 2024, 7:23 AM IST

Updated : Aug 23, 2024, 6:03 AM IST

CALCIUM RICH FOODS ARE MORINGA RAGI PUMPKIN SEEDS POPPY SEEDS
कॉन्सेप्ट इमेज (IANS ETV Bharat)

हैदराबाद :हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम आवश्यक है. दूध एक संपूर्ण पोषण है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें दूध से भी अधिक कैल्शियम होता है. कुछ लोग दूध और दूध से बनी चीजें लेना पसंद नहीं करते. कुछ लोग दूध नहीं पीते क्योंकि दूध मिलावटी है. ऐसे लोगों में स्वाभाविक रूप से कैल्शियम की कमी देखी जाती है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि ऐसे लोग अन्य खाद्य पदार्थ खाकर कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. आइए जानें कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में. फलियों और पत्तियों का कई तरह से प्रयोग

मुनगा या सहजन : Moringa: प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजलि का कहना है कि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है.जो लोग डेयरी उत्पाद पसंद नहीं करते वे मुनगा या सहजन खाते हैं. चाहे वे इसे कैसे भी बनाएं. ऐसा कहा जाता है कि इससे घुटनों के दर्द और जोड़ों के दर्द से बड़ी राहत मिलती है. घरों के आसपास मुनगा के पेड़ देखने को मिलते हैं.अक्सर मुनगा की फलियों और पत्तियों को खाने का सुझाव दिया जाता है.

रागी: Ragi: यदि आपको दूध पसंद नहीं है, तो आप अपने आहार में रागी को शामिल करके पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं, डॉ. अंजलि देवी कहती हैं. ऐसा कहा जाता है कि 100 ग्राम रागू में 300 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. तो रागी (नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट) के सेवन से कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

कद्दू के बीज: Pumpkin seeds : अगर आप घुटनों और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगों को दूध पसंद नहीं है, वो इसे अपने आहार में शामिल तो उन्हें अधिक कैल्शियम मिलेगा है और हड्डियों के स्वास्थ्य में मदद मिलती है.

खसखस: Poppy seeds : डॉ. अंजलि का कहना है कि एक बड़ा चम्मच (20 ग्राम) खसखस ​​एक गिलास दूध पीने के समान है. ऐसा कहा जाता है कि शरीर के लिए 300 मिलीग्राम कैल्शियम बराबर होता है. साथ ही ये कैल्शियम के साथ-साथ मैंगनीज प्रोटीन, कॉपर और फाइबर से भी भरपूर होते हैं. ये हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

डिस्कलेमर: यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं. बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें-

Walking Benefits :आपने शायद ही सुनें हों पैदल चलने के हैरान करने वाले ये फायदे

Last Updated : Aug 23, 2024, 6:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details