दिल्ली

delhi

ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 : पीएम मोदी के गाने 'एबंडेंस इन मिलेट्स' की हार, जानें किस इंडियन ने मारी बाजी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 5, 2024, 11:23 AM IST

66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लिखा गाना 'एबंडेंस इन मिलेट्स' भी नॉमिनेट हुआ था, जिसे हार का सामना करना पड़ा है. जानिए किस इंडियन कलाकार के सामने पीएम मोदी का गाना अवार्ड जीतने से चूक गया.

Abundance in Millets
Abundance in Millets

हैदराबाद : म्यूजिक की दुनिया के सबसे बड़े अवार्ड्स में से एक ग्रैमी अवार्ड्स 2024 के विजेताओं का एलान हो गया है. इस बार इंडियन म्यूजिशियन ने देश का सीन गर्व से चौड़ा कर दिया है. भारत की झोली में इस बार कई ग्रैमी अवार्ड्स आए हैं. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लिखा गाना 'एबंडेंस इन मिलेट्स' भी नॉमिनेट हुआ था, लेकिन दुर्भाग्यवश इसे जीत नहीं मिल सकी. आइए जानते हैं. ग्रैमी अवार्ड्स 2024 के बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में किस इंडियन कलाकार ने पीएम मोदी को पछाड़ बाजी मारी है.

'एबंडेंस इन मिलेट्स' के बारे में

बता दें, 'एबंडेंस इन मिलेट्स' गाने को पीएम मोदी ने भारतीय अमेरिकी सिंगर फाल्गुनी शाह और उनके पति गौरव शाह के साथ सयुंक्त रूप से लिखा था. वहीं, 'एबंडेंस इन मिलेट्स' गाने को फाल्गुनी और गौरव शाह ने गाया है. इस गाने में पीएम मोदी की एक स्पीच भी है, जो कि अन्न पर आधारित है. इस गाने में बाजरा खेती और अनाज के मामले में इसके फायदे गिनाए गए है. 'एबंडेंस इन मिलेट्स' गाना बीती 16 जून 2023 को रिलीज हुआ था. गौरतलब है कि यह पहली बार है जब किसी लीडर के लिखे गाने को ग्रैमी अवार्ड्स में नॉमिनेशन मिला था.

'एबंडेंस इन मिलेट्स' के सामने किसने मारी बाजी?

बता दें, पीएम मोदी के लिखे गाने 'एबंडेंस इन मिलेट्स' को किसी और ने नहीं बल्कि इंडियन ने ही मात दी है. ग्रैमी अवार्ड्स की ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में 'एबंडेंस इन मिलेट्स' के साथ-साथ पश्तो, शैडो फोर्स, अलोन, फील, मिलाग्रो वाय डिस्स्त्रे और टोडो कलर्स शामिल थे. वहीं, इस कैटेगरी में वर्ल्ड फेमस तबला वादक जाकिर हुसैन की पश्तो ने बाजी मारी है.

वहीं, जाकिर के अलावा ग्लोबल म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में शंकर महादेवन के बैंड शक्ति ने बाजी मारी है, जिसे दिस मोमेंट के लिए ग्रैमी अवार्ड मिला है.

ये भी पढे़ं : ग्रैमी अवार्ड्स 2024 : उस्ताद जाकिर हुसैन और शंकर महादेवन का चला जादू, यहां देखें विनर्स की पूरी लिस्ट


ABOUT THE AUTHOR

...view details