दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

नोएल टाटा बने टाटा ग्रुप के नए चेयरमैन, टाटा ट्रस्ट की बैठक में लिया गया फैसला

Who is Noel Tata- टाटा ग्रुप के नए चेयरमैन का चयन कर लिया गया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 3 hours ago

Noel Tata
नोएल टाटा (फाइल फोटो) (IANS Photo)

मुंबई:रतन टाटा के निधन के बाद टाटा ग्रुप ने अपने नए चेयरमैन को चुन लिया है. नोएल टाटा इस ग्रुप के नए चेयरमैन होंगे. वह रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. फिलहाल, नोएल टाटा, सर दोराबजी के ट्रस्टी हैं. टाटा का कारोबार करीब 100 देशों में फैला हुआ है.

टाटा ट्रस्ट के दिवंगत अध्यक्ष रतन टाटा अविवाहित थे और उन्होंने अपनी मृत्यु से पहले किसी उत्तराधिकारी की नियुक्ति भी नहीं की थी. टाटा ट्रस्ट में सर रतन टाटा ट्रस्ट, एलाइड ट्रस्ट, और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट शामिल हैं.

रतन टाटा के निधन के बाद से नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन के तौर पर संभावित उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था. मेहली मिस्त्री को टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में स्थायी ट्रस्टी बनाया जा सकता है.

नोएल टाटा कौन हैं?
67 वर्षीय नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और कई सालों से टाटा ट्रस्ट सहित टाटा समूह से जुड़े हुए हैं. वह नवल टाटा के बेटे हैं. वह पहले से ही सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में ट्रस्टी हैं.

वर्तमान में, नोएल घड़ी निर्माता टाइटन और टाटा स्टील के उपाध्यक्ष हैं. वह टाटा समूह की खुदरा कंपनी ट्रेंट (जुडियो और वेस्टसाइड के मालिक) और इसकी एनबीएफसी फर्म टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्प के अध्यक्ष भी हैं. नोएल वोल्टास के बोर्ड में भी काम करते हैं.

वह टाटा इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक भी हैं, जहां से उन्होंने अपना करियर शुरू किया था. 2010-11 में इस नियुक्ति के बाद ही अटकलें शुरू हुईं कि नोएल को टाटा समूह के प्रमुख के रूप में रतन टाटा का उत्तराधिकारी बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details