दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

नहीं पसंद आई आधार कार्ड पर लगी फोटो...घर बैठे फ्री में करें अपडेट

Aadhaar Card- आधार कार्ड में पुरानी फोटो अपडेट कर सकते हैं. फ्री में मिल रही है ये सुविधा. जानें कैसे?

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Aadhaar Card
प्रतीकात्मक फोटो (Getty Image)

नई दिल्ली:ऐसे कई डॉक्यूमेंट हैं जिन्हें हर कोई संभाल कर रखता है. इनमें से कई डॉक्यूमेंट 24 घंटे हमारे पास रहते हैं क्योंकि इनका इस्तेमाल हर जगह होता है. आधार कार्ड भी एक ऐसा ही सरकारी डॉक्यूमेंट है जिसके जरिए आजकल हर छोटा-बड़ा काम हो रहा है. इसका मतलब है कि चाहे आपको किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना हो या बैंक अकाउंट खोलना हो, हर जगह आपसे आधार कार्ड मांगा जाएगा.यही वजह है कि आधार जारी करने वाली UIDAI लगातार लोगों से इसे अपडेट करने की अपील करती रहती है. अब अगर आपने अभी तक आधार अपडेट नहीं किया है तो आप इसे मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं. क्योंकि एक बार फिर इसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई है.

आसानी से बदल सकते हैं फोटो
दरअसल, UIDAI उन लोगों को मुफ्त में आधार अपडेट करने की सुविधा दे रहा है जिन्होंने पिछले 10 सालों से अपना आधार अपडेट नहीं किया है. अब अगर आप अपना फोटो या पता बदलना चाहते हैं तो इस मुफ्त सेवा का लाभ उठा सकते हैं. अक्सर देखा गया है कि लोग आधार पर अपनी पुरानी फोटो देखना भी पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोगों के लिए यह एक अच्छा मौका है जिसका फायदा उठाकर वे अपना बेहतरीन फोटो आधार पर लगवा सकते हैं.

क्या अपडेट करना जरूरी है?
आधार कार्ड अपडेट करने की यह सुविधा सिर्फ ऑनलाइन ही उपलब्ध है, यानी आपको आधार केंद्र पर इसके लिए फीस देनी होगी. साथ ही ध्यान रखें कि अगर आपने हाल ही में आधार अपडेट कराया है तो आपको यह मुफ्त सेवा नहीं मिलेगी. कई जगहों पर यह भी दावा किया जा रहा है कि अगर आधार 10 साल पुराना है और अपडेट नहीं हुआ है तो यह काम नहीं करेगा, हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आधार कभी बंद नहीं होगा और आपको जो आधार नंबर मिला है, वह आजीवन आपका ही रहेगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details