उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

दहशरे पर उत्तराखंड सीएम का 'धर्म' संदेश, देवभूमि से मिटाएंगे थूक जिहाद का कलंक, सुरक्षित रहेगी पवित्र भूमि

दहशरे पर उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दिया बड़ा बयान. देवभूमि से थूक जिहाद के कलंक को मिटने की कही बात.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 10 hours ago

Updated : 9 hours ago

CM PUSHKAR DHAMI STATEMENT
सीएम धामी ने दिया बड़ा बयान. (ETV Bharat)

देहरादून:विजयादशमी के अवसर पर राजधानी देहरादून में रावण दहन के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी शिरकत की. इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंच से बड़ा बयान दिया. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि लव जिहाद, लैंड जिहाद और मजार जिहाद के बाद अब वो थूक जिहाद के कलंक को भी देवभूमि की धरती से मिटाकर ही दम लेंगे.

डेमोग्राफिक चेंज नहीं किया जाएगा बर्दाश्त: इसके अलावा सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड के मूल स्वरुप से कोई छेड़छाड़ नहीं होने दी जाएगी. देवभूमि में किसी भी प्रकार के डेमोग्राफिक चेंज को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि लव जिहाद, लैंड जिहाद और मजार जिहाद के बाद हाल ही में सामने आए थूक जिहाद के कलंक को भी देवभूमि की धरती से मिटा कर ही दम लेगे. ये पर्व हमें सीखाता है कि कहीं पर किसी भी प्रकार का अन्याय हो, उसके खिलाफ हमेशा खड़ा होना चाहिए.

दहशरे पर थूक जिहाद को लेकर उत्तराखंड सीएम का बड़ा संदेश. (ETV Bharat)

सीएम धामी ने दिया भरोसा: सीएम धामी ने प्रदेशवासियों को भरोसा देते हुए कहा कि उत्तराखंड की पवित्र भूमि का सनातन स्वरूप सदा के लिए सुरक्षित रहेगा. उत्तराखंड का देवत्व, सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत हमेशा संरक्षित रहेगी, इसके लिए उनकी सरकार हमेशा खड़ी है.

देहरादून के परेड़ ग्राउंड में किया गया रावण दहन. (ETV Bharat)

मसूरी में चाय के बर्तन में थूकने का मामला आया था सामने: गौरतलब हो कि हाल में देहरादून जिले के मसूरी क्षेत्र में चाय के बर्तन में थूकने का वीडियो सामने आया है, जिसका पुलिस ने संज्ञान लिया था. इस मामले में पुलि ने लोगों की सेहत और धार्मिक भावनाओं को भड़काने का प्रयास करने के आरोप में यूपी के मुजफ्फनगर जिले के दो लोगों को गिरफ्तार किया था. उसी सिलसिले में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने थूक जिहाद के कलंक को मिटाने वाला बयान दिया है.

सीएम ने प्रदेशवासियों को दी बधाई:सीएम पुष्कर सिंह धामी ने विजयादशमी के कार्यक्रम में सबसे पहले असत्य पर सत्य की जीत और अधर्म पर धर्म की जीत की शुभकामनाएं दी. इसके बाद सीएम ने कहा कि विजयादशमी का पर्व न सिर्फ सांस्कृतिक धरोहर का मूल हिस्सा है, बल्कि मानव जीवन में सत्य और धर्म के मूल्य को बताता है.

देहरादून में रावण दहन का कार्यक्रम (ETV Bharat)

साथ ही कहा कि दशहरे का पर्व बताता है कि अहंकार की ज्वाला खुद का ही नाश कर देती है. इस त्यौहार पर सिर्फ रावण का पुतला दहन नहीं करना है, बल्कि सभी को अपनी बुराइयों का त्याग करते हुए सत्य, धर्म और मानवता की राह पर चलने का संकल्प लेना होगा. भगवान राम का जीवनकाल हमें ये सिखाता है कि कैसी भी विपरीत परिस्थिति क्यों ना हो लेकिन हमें अपने सिद्धांतों और विचारों का पालन करना चाहिए.

देहरादून विजयादशमी का कार्यक्रम (ETV Bharat)

बता दें कि बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी ने देहरादून के परेड ग्राउंड में 24 स्क्वायर फीट लंबी लंका का दहन किया. इसके साथ ही 65 फीट ऊंचा रावण का पुतला, 60 फीट ऊंचा कुंभकर्ण का पुतला और 55 फीट ऊंचे मेघनाद के पुतले का भी दहन किया.

पढ़ें---

Last Updated : 9 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details