बिहार

bihar

PM मोदी की कलाई पर सजेगी बिहार के IIT हब की छात्राओं की राखी, सैनिक भाइयों को भी भेजेंगी 'रक्षासूत्र' - Rakhi For PM Modi

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 5, 2024, 12:55 PM IST

SPECIAL RAKHI OF PATWA TOLI: आईआईटी हब कहलाने वाले गया के पटवा टोली में इन दिनों छात्राएं राखियां बना रही हैं. यह छात्राएं खुद के हाथों से राखियां तैयार कर रही हैं. उनके हाथों की बनी राखियां इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी भेजी जाएगी. यहां से पिछले कई सालों से एलओसी पर तैनात जवानों को हजारों राखियां भेजी जाती हैं. इस बार पीएम को भी राखी भेजी जाएगी.

Rakhi For PM Modi
गया के आईआईटी हब से पीएम मोदी को राखी (ETV Bharat)

गया के आईआईटी हब में राखी की तैयारी (ETV Bharat)

गया: बिहार के गया में रक्षाबंधन को लेकर तैयारी चल रही है. मानपुर में 'वृक्ष वी द चेंज' नाम की संस्था जो छात्र-छात्राओं को आईआईटी की तैयारी नि:शुल्क करवाती है. वहां इसमें पढ़ने वाली छात्राएं रक्षाबंधन के त्योहार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए खास राखी बना रही है. यह राखी प्रधानमंत्री को भेजी जाएगी. छात्राओं का कहना है कि पीएम ने महिलाओं के लिए काफी कुछ किया. उन्हें रोजगार करना सिखाया और छात्राओं के भी हित में कई कदम उठाए हैं.

छात्राएं पीएम मोदी को भेजेंगी राखी: छात्र शोभा कुमारी बताती है कि इस बार प्रधानमंत्री के लिए भी राखी भेजेंगी. प्रधानमंत्री ने सभी छात्राओं के लिए कई कदम उठाए हैं. वहीं महिलाओं के लिए भी काफी कुछ किया है. महिलाएं घर की देहरी से बाहर आकर रोजगार कर रही है. एक क्रांतिकारी परिवर्तन हुआ है, जो प्रधानमंत्री ने किया है और इसका सीधा लाभ महिलाओं और छात्राओं को मिल रहा है. जिस तरह भाई बनकर प्रधानमंत्री काम कर रहे हैं, उस तरह वो बहने उनके लिए राखी भेज कर अपना फर्ज निभा रही हैं और उन्हें काफी खुशी मिल रही है.

राखी बनाने में लगी छात्राएं (ETV Bharat)

"पीएम के लिए हम खुद राखी तैयार कर रहे हैं. राखी के लिए विभिन्न तरह की सामग्री लाई गई है और उसे धागों में पिरोया जा रहा है. पीएम मोदी के लिए स्पेशल राखी हो रही है. वो हमारे लिए भाई हैं,जो छात्राओं को काफी आगे ले जाने का काम कर रहे हैं. इससे हमारे प्रतिभा को लक्ष्य मिल रहा है."-खुशी रानी, छात्रा

जवानों के लिए बनी हजारों राखी:वहीं एलओसी पर तैनात जवानों के लिए छात्राओं ने हजारों राखियां तैयार कर ली है. अब तक 3500 राखियां बनाई गई है. इन सभी छात्राओं के द्वारा पिछले कई दिनों से घंटों का समय देकर राखियां तैयार की जा रही है. प्रतिदिन छात्राएं 2 घंटे का समय देती है. दर्जनों छात्राएं जो कोचिंग में आती है और 2 घंटे राखी बनाने के लिए अवश्य निकालती हैं. यह राखियां पाकिस्तान- भारत के सरहद पर डटे जवानों को भेजी जाएगी. इसके अलावा भारत -बांग्लादेश बॉर्डर और भारत-चीन बॉर्डर पर तैनात जवानों को भी यह राखियां भेजी जाएगी.

पीएम मोदी को भेजी जा रही राखी (ETV Bharat)

4 सालों से जवानों को भेजी जा रही राखी: राखियां बनाने को लेकर छात्राओं में काफी उत्साह भी देखा जा रहा है. पिछले 4 सालों से यहां की छात्राएं सरहद पर तैनात सैनिकों के लिए राखियां बना रही है और उन्हें भेजती भी है. विभिन्न कोड से सैनिकों-ऑफिसर के लिए राखियां भेजी जाती है. ऑनलाइन से पता कर सैनिक भाइयों के लिए यहां की बहने राखियां भेजती है. पहले 1000 राखी भेजने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन राखियां जिस तरह से बन रही है, उससे अधिक से अधिक संख्या में बॉर्डर पर तैनात सैनिक भाइयों के लिए यह बहने राखियां भेजेंगी.

गया के आईआईटी हब में राखी की तैयारी (ETV Bharat)

बॉर्डर पर तैनात जवानों के लिए आईआईटीयन बहनों का प्यार: राखी बना रही छात्राएं अस्मिता कुमारी, शोभा कुमारी और अन्य ने बताया कि पिछले महीने से ही वो राखियां बना रही है. उनका कहना है कि बॉर्डर पर तैनात सैनिक अपने घर को नहीं आ सकते क्योंकि उन्हें देश की रक्षा करनी है. ऐसे में वो सभी बहने उन्हें इस कमी का अहसास नहीं हो इसके लिए हजारों राखियां भेजती हैं. इस तरह वो छात्राएं निश्चल सोच के साथ अपने सैनिक भाइयों के लिए पिछले कई सालों से राखियां बना रही हैं और पोस्ट के माध्यम से भेजती हैं.

छाभाओं ने बनाई खूबसूरत राखी (ETV Bharat)

छात्राओं ने लिया पीएम को राखी भेजने का निर्णय: वही, इस संबंध में वृक्ष वी द चेंज के सचिव युगेश्वर प्रसाद बताते हैं कि पिछले 4 सालों से यहां पढ़ने वाली छात्राएं सरहद पर तैनात सैनिकों के लिए राखियां अपने हाथों से खुद बनाती है और उसे भेजती है. पोस्ट के माध्यम से हजारों राखियां जवानों के लिए भेजी जाती है. इस बार छात्राओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी राखी भेजने का निर्णय लिया है.

"छात्राओं का कहना है कि प्रधानमंत्री बहनों के लिए काफी कुछ कर रहे हैं. उनके द्वारा किए जा रहे सराहनीय कामों को लेकर छात्राएं अपने बहन होने का फर्ज निभाएंगी और रक्षाबंधन पर पीएम को राखी भेजेंगी. इस तरह इस बार सैनिकों के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी राखी भेजी जा रही है." -युगेश्वर प्रसाद, वृक्ष वी द चेंज, संस्था के सचिव

पीएम से लेकर देश के जवानों के नाम राखी (ETV Bharat)

आईआईटी हब के रूप में विख्यात है पटवा टोली: बिहार के गया का पटवा टोली आईआईटी हब के रूप में जाना जाता है. यहां के सैकड़ो छात्र-छात्राएं इंजीनियर बन चुके हैं और राज्य -देश से लेकर विदेश में अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रहे हैं. पिछले एक दशक से अधिक समय से 'वृक्ष वी द चेंज' नाम की संस्था काम कर रही है. इस संस्था के द्वारा छात्र-छात्राओं को निशुल्क आईआईटी-नीट की तैयारी कराई जाती है. यहां के जो पास आउट छात्र होते हैं, वे ऑनलाइन इनकी क्लास लेते हैं. खास बात यह है, कि अब काफी संख्या में छात्राएं इंजीनियर बन रही है. वहीं आईआईटी हब के रूप में इस इलाके को जाना जाने लगा है.

आईआईटी हब में रही खास राखी (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें-

IIT JEE Advanced Result 2024 में गया के पटवा टोली का परचम, छात्रों ने फिर दिखाई प्रतिभा, कई हुए सफल - Gaya Patwatoli

Gaya Patwa Toli News: 'बुनकरों का गांव' पटवाटोली कर रहा अस्तित्व की लड़ाई, संकट में सूती वस्त्र उद्योग

भाई की कलाई पर इको फ्रेंडली राखी बांधेंगी बहनें, यहां देखें बांस से बनी राखियों में मिथिला पेंटिंग का अनोखा संगम - Bamboo Rakhis In Bihar

ABOUT THE AUTHOR

...view details