हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बद्दी फैक्ट्री अग्निकांड: 24 घंटे बाद भी आग पर काबू पाने में जुटे फायर फाइटर, दो की मौत, 29 घायल, 12 की तलाश जारी

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 3, 2024, 8:41 AM IST

Updated : Feb 3, 2024, 1:13 PM IST

Solan Cosmetic Factory Fire Case Update: सोलन जिले के बद्दी की झाड़माजरी में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी आग अभी तक नहीं बुझी है. अभी भी फैक्ट्री में आग की लपटें देखी जा सकती हैं. बीती रात से ही NDRF, SDRF और फायर ब्रिगेड की टीमें आग बुझाने और राहत बचाव कार्य में लगी हुई है. अभी भी 12 लोग मिसिंग है, जिनकी तलाश जारी है.

Solan Cosmetic Factory Fire Case Update
Solan Cosmetic Factory Fire Case Update

बद्दी/सोलन: जिला सोलन में बीते दिन एक कॉस्मेटिक फैक्ट्री में भयंकर अग्निकांड का मामला सामने आया. बद्दी की झाड़माजरी में बीते कल एक कॉस्मेटिक परफ्यूम बनाने वाली एनआर अरोमा फैक्ट्री में लगी आग अभी भी पूरी तरह से नहीं बुझ पाई है. देर रात से लगातार एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और दमकल विभाग की टीमें आग बुझाने का प्रयास कर रही है, लेकिन केमिकल होने की वजह से आज की लपटें अभी भी फैक्ट्री के अंदर देखी जा रही है.

13 की तलाश अभी भी जारी:जिलाप्रशासन अभी भी दावा कर रहा है कि करीब 12 लोग अंदर फंसे हुए हैं, जिन्हें बचाने के लिए राहत बचाव कार्य किया जा रहा है. प्रशासन से अब तक मिली जानकारी के अनुसार 30 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. इनमें से एक की पीजीआई में इलाज के दौरान मौत हो गई है और 29 घायलों को अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं, सर्च ऑपरेशन के दौरान एक और शव रेस्क्यू टीम ने बरामद किया है. जिससे मरने वालों की संख्या दो हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्री ने लिया स्थिति का जायजा: देर शाम स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल और सीपीएस रामकुमार चौधरी भी मौके पर पहुंचे थे. उन्होंने घटनास्थल पर स्थिति का जायजा लिया और इस बारे में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को भी जानकारी प्रदान की गई. वहीं, स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने इस दौरान अस्पताल पहुंच कर घायलों का कुशलक्षेम भी जाना.

Solan Cosmetic Factory Fire Case Update

फैक्ट्री में अभी भी लगी है आग: फोन पर बातचीत के दौरान एसडीएम नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल ने जानकारी देते हुए बताया है कि देर रात से ही लगातार आग बुझाने का प्रयास घटना स्थल पर किया जा रहा है, लेकिन केमिकल होने की वजह से आग की लपटें अभी भी फैक्ट्री के अंदर देखी जा रही हैं. देर रात से ही एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और फायर विभाग की टीमें आग बुझाने के लिए कार्य कर रही हैं. फिलहाल जब तक आग नहीं बुझ जाती है तब तक अंदर जाना मुश्किल है, लेकिन फिर भी राहत बचाव कार्य को जारी रखा गया है. अभी भी 12 लोगों के मिसिंग होने की सूचना प्रशासन के पास मौजूद है. वहीं, 30 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है.

Solan Cosmetic Factory Fire Case Update

राहत बचाव कार्य जारी:एसडीएम नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल ने बताया कि फैक्ट्री में जब आग लगी तो कर्मचारियों की कुल संख्या 70 से 80 हो सकती है, क्योंकि 30 से 40 लोग अपनी जान बचाने के लिए पहले ही फैक्ट्री से बाहर निकल गए थे. वहीं, प्रशासन अभी तक 30 लोगों को बाहर निकाल पाया है. जिसमें से एक के मौत हो गई है. वहीं, 12 लोगों की मिसिंग होने की सूचना है. प्रशासन की टीमों द्वारा तेजी से राहत बचाव कार्य को किया जा रहा है.

Solan Cosmetic Factory Fire Case Update

हादसे को लेकर बैठी मजिस्ट्रेट जांच:बता दें की फैक्ट्री में लगी आग को बुझाने के लिए 60 से ज्यादा बार फायर ब्रिगेड की गाड़ियां अभी तक मौके पर पहुंच चुकी हैं. वहीं, हादसे को लेकर मजिस्ट्रेट जांच भी बैठा दी गई है. एडीसी सोलन अजय यादव इसको लेकर जांच करेंगे. वहीं, थाना बरोटीवाला में कंपनी प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का मामला भी दर्ज किया गया है. सोलन पुलिस का कहना है की फैक्ट्री में सुरक्षा के पूरे इंतजाम नहीं थे.

Solan Cosmetic Factory Fire Case Update

डीजीपी संजय कुंडू ने लिया स्थिति का जायजा:वहीं, स्थिति का जायजा लेने के लिए डीजीपी संजय कुंडू भी मौके पर पहुंच गए हैं. अधिकारियों को जल्द से जल्द सर्च अभियान करने के निर्देश दिए गए हैं. स्थिति का जायजा लेने के बाद डीजीपी संजय कुंडू ने एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और दमकल विभाग के कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द सर्च अभियान को तेज करते हुए लापता लोगों का पता लगाया जाए.

ये भी पढे़ं: सोलन में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी आग, 29 घायल, एक की मौत, 9 लोगों की तलाश जारी: धनीराम शांडिल

Last Updated : Feb 3, 2024, 1:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details