मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शहडोल में हैरान करने वाला मामला, 15 माह के मासूम ने निगला ब्लेड, करने लगा अजीब हरकतें - Shahdol Child Swallowed Blade

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : May 9, 2024, 2:58 PM IST

मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में एक 15 माह के बच्चे ने ब्लेड निगल लिया था. बच्चे की हालत खराब होने पर परिजनों ने उसे जिला मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया है. जहां ऑपरेशन के बाद बच्चे की श्वास नली में फंसे ब्लेड के टुकड़े को बाहर निकाला गया.

SHAHDOL CHILD SWALLOWED BLADE
शहडोल में 15 माह के मासूम ने निगला ब्लेड (ETV Bharat)

शहडोल।मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में बड़ा ही हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां एक 15 माह के मासूम ने ब्लेड खा लिया. जिसके बाद से वो उल्टी करने लगा. इतना ही नहीं बच्चा अजीबो गरीब हरकत करने लगा. उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगी. जिसके बाद आनन-फानन में परिजन उस मासूम बच्चे को मेडिकल कॉलेज लेकर पहुंचे, तो पता चला कि उसके गले में ब्लेड फंसी हुई है. डॉक्टर्स की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद उसे बाहर निकाला.

बच्चे के गले से निकला ब्लेड का टुकड़ा (ETV Bharat)

जब बच्चे के गले में फंस गया ब्लेड

बताया जा रहा है कि अनूपपुर जिले के ग्राम अंदारी निवासी राम प्रताप सिंह का 15 माह का मासूम बच्चा जिसका नाम रोहित सिंह है. बीते बुधवार को शाम के वक्त घर के बाहर खेल रहा था. इसी बीच उसने खेलते समय जमीन में पड़े धारदार ब्लेड का आधा टुकड़ा निगल लिया. जो बच्चे के श्वास नली में जाकर फंस गई. कुछ देर बाद बच्चे ने उल्टी करना शुरू कर दिया. साथ ही सांस लेने में जब बच्चे को दिक्कत होने लगी, तब परिजन घबरा गए और उन्हें ये एहसास होने लगा, कि बच्चे ने कुछ खाया है. लिहाजा आनन फानन में देर रात ही परिजन 15 माह के मासूम बच्चे को लेकर शहडोल मेडिकल कॉलेज पहुंचे.

डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाला ब्लेड (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

दो साल के मासूम की अचानक अटकने लगी सांसें, डॉक्टर्स ने जांच की तो सामने आई खौफनाक सच्चाई

खाना खाते ही एक ही परिवार के 7 लोगों की हालत बिगड़ी, पता चला आटे में मिला था जहर

ऑपरेशन के बाद बच्चे की श्वास नली से निकल ब्लेड का टुकड़ा

जहां बच्चे को भर्ती किया गया और जांच पड़ताल के बाद पता लगा कि बच्चे के श्वास नली में कोई ठोस वस्तु फंसी हुई है. जिससे साफ हो गया कि बच्चे के गले में कुछ फंसा है. प्रारंभिक इलाज के बाद मेडिकल कॉलेज में सुबह 4:00 बजे के लगभग करीब आधे घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दूरबीन पद्धति से बच्चे के गले से फंसी उस ठोस वस्तु को बाहर निकाला गया. जब वो वस्तु बाहर निकाली गई तो पता चला कि वो ब्लेड का आधा टुकड़ा था. जिसे बच्चे ने मुंह में डालकर चबा दिया था, तो वो मुड़ गई थी और फिर श्वास नली में जाकर फंस गई थी. बच्चे का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर इजहार खान ने बताया कि 'बच्चा पूरी तरह से नॉर्मल है. अगर समय रहते उसका इलाज नहीं किया जाता, तो बच्चे की जान को खतरा हो सकता था.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details