झारखंड

jharkhand

मनुष्य है लेकिन मानवता नहीं, आज लोग सुपरमैन बनना चाहते हैं, बाहर और अंदर के विकास का कोई अंत नहीं- आरएसएस प्रमुख - Mohan Bhagwat

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jul 18, 2024, 7:27 PM IST

Statement of RSS chief Mohan Bhagwat. झारखंड के गुमला में ग्राम स्तरीय कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शामिल हुए. उन्होंने कहा कि प्रगति का कोई अंत नहीं आज लोग सुपरमैन बनना चाहते हैं.

people want to become superman said RSS chief Mohan Bhagwat in Gumla
गुमला में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (Etv Bharat)

गुमलाः राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत गुरुवार को गुमला के बिशुनपुर प्रखंड स्थित विकास भारती के मुख्यालय में ग्राम स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल हुए. इस कार्यक्रम के दौरान विकास भारती के सचिव पद्मश्री अशोक भगत ने अतिथियों का परिचय कराया. इसके साथ ही विकास भारती संस्था द्वारा गरीबों के लिए द्वारा चलाए जा कार्यक्रमों के बारे जानकारी दी. वहीं संघ प्रमुख मोहन भागवत ने गांव से शुरू होकर देश का विकास कैसे सामूहिक प्रयास से किया जाए, इस बारे में जानकारी दी.

अपने संबोधन में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि प्रगति का कोई अंत नहीं, आज लोग सुपरमैन बनना चाहते हैं. वह यहीं नहीं रुकते, फिर वह देवता बनना चाहते हैं, फिर भगवान लेकिन भगवान कहते हैं कि वे विश्वरूप हैं. यह कोई नहीं जानता कि इससे बड़ा कुछ है भी या नहीं, क्योंकि विकास का कोई अंत नहीं है. हमें यह सोचना चाहिए कि हमेशा और अधिक की गुंजाइश होती है, कार्यकर्ताओं को यह समझना चाहिए. हमें हमेशा और अधिक के लिए प्रयास करना चाहिए. उनके बयान के बाद कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.

समग्र विकास व पौधारोपण का शुभारंभ

इस कार्यक्रम के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत ने विकास भारती द्वारा एक माह तक चलाए जाने वाले पर्यावरण जागरण अभियान के लिए नीम का पौधा लगाकर पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया. गुमला दौरे के दौरान मोहन भागवत ने गांव के समग्र विकास पर ग्राम प्रधान और अन्य प्रमुख व्यक्तियों से विचार-विमर्श किया. विकास भारती बिशुनपुर के मुख्यालय परिसर में आयोजित ग्राम स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन में मोहन भागवत ने भाग लिया. इस कार्यक्रम में असुर समुदाय की छात्राओं ने असुर भाषा में स्वागत गीत गाया और आदिवासी पत्तों की टोपी पहनाकर उनका सम्मान किया.

मोहन भागवत ने गांवों के समग्र विकास पर चर्चा करते हुए बताया कि झारखंड के विभिन्न गांवों में विकास भारती द्वारा संचालित कार्यक्रमों में लगभग 2000 कार्यकर्ता सक्रिय हैं. इसके अतिरिक्त, उन्होंने विकास भारती द्वारा अगले एक सप्ताह तक चलने वाले पौधारोपण अभियान का उद्घाटन किया, जिसमें सैकड़ों पौधे लगाए जाएंगे. इस दौरे का उद्देश्य गांवों के समग्र विकास के लिए नए विचारों और योजनाओं पर चर्चा करना था, जिससे ग्रामीण समुदायों की प्रगति और समृद्धि को बढ़ावा मिल सके.

मोहन भागवत ने इस दौरान ग्रामीण समुदायों की समस्याओं को समझने और उनके समाधान के लिए उचित कदम उठाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि आगे भी वृक्ष लगाते रहना चाहिए, शिक्षा और स्वास्थ्य की चिंता सतत करनी चाहिए. इसलिए पीढ़ी-दर-पीढ़ी ये प्रक्रिया चलती रहनी चाहिए. वहीं बता दें कि आरएसएस प्रमुख के गुमला दौरे को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा को लेकर पूरी तैयारी की गई थी.

इसे भी पढ़ें- रांची में आरएसएस की बैठक के बाद राष्ट्रीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर बोले, युवाओं में आरएसएस के प्रति बढ़ रहा है क्रेज - RSS Meeting In Ranchi

इसे भी पढ़ें- आरएसएस की तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक आज से रांची में शुरू, संघ प्रमुख के देशभर में प्रवास विषय पर भी होगी चर्चा - RSS Prant Pracharak meeting

इसे भी पढ़ें- झारखंड में पहली बार आरएसएस प्रांत प्रचारक की होगी बैठक, सरसंघचालक मोहन भागवत रहेंगे मौजूद - RSS Prant Pracharak meeting

ABOUT THE AUTHOR

...view details