दिल्ली

delhi

ओडिशा सरकार का यू-टर्न, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- इंसानों में बर्ड फ्लू का एक भी मामला नहीं - Bird Flu In Odisha

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 29, 2024, 5:23 PM IST

No Human Case Of Bird Flu In Puri Odisha: ओडिशा सरकार ने इंसानों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने की रिपोर्ट पर सफाई दी है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग ने कहा कि राज्य में इंसानों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. दोनों लोगों के सैंपल टेस्ट H5N1 के लिए निगेटिव आए हैं.

No Human case of bird flu in Odisha Health Minister
ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग (ETV Bharat Photo)

भुवनेश्वर: ओडिशा में इंसानों में बर्ड फ्लू के संक्रमण की आशंका के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग ने स्पष्टीकरण जारी किया है. बुधवार को राज्य सरकार ने मानव में बर्ड फ्लू के दो मामलों की पुष्टि होने की जानकारी दी थी. लेकिन गुरुवार को सरकार ने यू-टर्न लेते हुए कहा कि राज्य में इंसानों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. दोनों लोगों के सैंपल टेस्ट H5N1 के लिए निगेटिव आए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग ने स्पष्ट किया कि वर्तमान में राज्य में मानव बर्ड फ्लू का एक भी मामला नहीं है. उन्होंने कहा कि जांच के लिए भेजे गए नमूनों की रिपोर्ट H5N1 के लिए निगेटिव आई है. स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की कि बर्ड फ्लू को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि मंगलवार को पुरी जिले के मनालपुर सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) में इलाज करा रहे एक मरीज को बुखार था और उसके रक्त का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, जो निगेटिव आया.

इससे पहले, राज्य सरकार ने पुरी जिले के सत्यबाड़ी और पिपली ब्लॉक में इंसानों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने की पुष्टि की थी, जब दोनों मरीजों के नमूनों का भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (NIHSAD) में एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian Influenza) के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था, जो पूरे राज्य में चर्चा का विषय बन गया था.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में बर्ड फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए सूक्ष्म और जमीनी स्तर पर कार्ययोजनाएं बनाई गई हैं. अधिकारियों ने बताया कि एवियन इन्फ्लूएंजा रोकथाम के प्रोटोकॉल के अनुसार संक्रमित पक्षियों को मारना और प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी पहले से ही चल रही है.

यह भी पढ़ें-ओडिशा में बर्ड फ्लू का खौफ! पिपली में मारी जाएगीं हजारों मुर्गियां, किसानों में रोष

ABOUT THE AUTHOR

...view details