दिल्ली

delhi

अमेठी के बाद वायनाड सीट भी हारेंगे कांग्रेस के ''साहबजादे': पीएम मोदी का राहुल पर निशाना - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 20, 2024, 9:55 AM IST

Updated : Apr 20, 2024, 1:22 PM IST

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण का मतदान संपन्न होने के बाद सियासी पार्टियां अब दूसरे चरण पर नजरें गड़ा रही हैं. दूसरे चरण की वोटिंग शुक्रवार 26 अप्रैल को होना है.

PM MODIS CAMPAIGN IN MAHARASHTRA
पीएम नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र और कर्नाटक में करेंगे चुनावी जनसभा

नई दिल्ली:लोकसभा चुनाव 2024 का पहला फेज शुक्रवार को संपन्न हो गया. वहीं, अब राजनीतिक दल दूसरे चरण के मतदान के लिए फोकस कर रहे हैं. इस क्रम में पीएम मोदी आज शनिवार को महाराष्ट्र में चुनावी सभा को संबोधित किया. भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक और पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में चुनावी रैली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को निशाने पर लिया. इस दौरान केंद्र में तीसरी बार बीजेपी सरकार बनाने के लिए जनता का आशीर्वाद मांगते नजर आए.

जानकारी के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह करीब 10:45 बजे महाराष्ट्र के नांदेड़ में चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे. इसके बाद वह दोपहर करीब 12:15 बजे महाराष्ट्र के ही परभणी में दूसरी जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह कर्नाटक के लिए रवाना हो जाएंगे.

नांदेड़ में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम ने राहुल गांधी पर कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में 'कांग्रेस के साहबजादे' केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से हार जाएंगे और इसके बाद उन्हें सुरक्षित सीट की तलाश करनी होगी. महाराष्ट्र की नांदेड़ और हिंगोली सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के लिए पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए उपलब्ध जानकारी से संकेत मिलता है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पक्ष में एकतरफा मतदान हुआ है.

राहुल गांधी का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि अमेठी हारने के बाद कांग्रेस के साहबजादे वायनाड भी हारेंगे. इसलिए उन्हें 26 अप्रैल के बाद सुरक्षित सीट की तलाश करनी होगी. सोनिया गांधी का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि कुछ भारतीय गुट के नेता लोकसभा छोड़कर राज्यसभा में चले गए क्योंकि उनमें चुनाव लड़ने का साहस नहीं है. उन्होंने कहा कि पहली बार, परिवार कांग्रेस उम्मीदवार को वोट नहीं देगा. जिस निर्वाचन क्षेत्र में वे रहते हैं, वहां कोई पार्टी का उम्मीदवार नहीं है.

मोदी ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस शासन के खराब शासन को ठीक करने में 10 साल बिताए हैं. उन्होंने कहा कि बहुत सारा काम करने की जरूरत है. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस किसानों और गरीबों के विकास में बाधक रही है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि कृषि संकट अभी नहीं हुआ. यह कांग्रेस की त्रुटिपूर्ण नीतियों के कारण हुआ. इंडिया गुट पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उसके पास पेश करने के लिए कोई चेहरा नहीं है और लोग नहीं जानते कि देश का भविष्य किसे सौंपा जाए. उन्होंने कहा कि वे कुछ भी दावा कर सकते हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि कांग्रेस नेताओं ने चुनाव की घोषणा से पहले ही हार स्वीकार कर ली है.

उन्होंने विपक्षी गठबंधन को स्वार्थी लोगों का समूह करार दिया जो अपने भ्रष्ट आचरण को बचाने के लिए एक साथ आए हैं. उन्होंने मतदाताओं से लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में बाहर आने की अपील की. चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि वोट देकर आप कोई एहसान नहीं कर रहे हैं. आप देश का भविष्य सुरक्षित कर रहे हैं. मैं विपक्ष से लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाना चाहता हूं. आप (विपक्षी नेता) निश्चित रूप से चुनाव हारेंगे, लेकिन किसी दिन आपको मौका मिलेगा. लेकिन आपको मतदाताओं से मतदान करने की अपील करनी चाहिए. मोदी ने कहा कि इंडिया ब्लॉक के घटक दल 25 प्रतिशत सीटों पर एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

इसके बाद पीएम मोदी कर्नाटक में दोपहर 3:45 बजे के करीब चिक्कबल्लापुर और शाम को 5:30 बजे बेंगलुरु में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. बता दें, महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) के साथ मिलकर लोकसभा का चुनाव लड़ रही है. राज्य में एनडीए गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस, उद्धव ठाकरे और शरद पवार की पार्टी के गठबंधन से है. वहीं, कर्नाटक में भाजपा, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है और राज्य में उसका मुकाबला सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस से है.

इससे पहले पीएम मोदी ने पहले चरण की वोटिंग के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी लिखा था. उन्होंने लिखा कि पहला चरण, बढ़िया प्रतिक्रिया! आज वोट देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद. आज के मतदान से उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिल रही है. यह स्पष्ट है कि पूरे भारत में लोग रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को वोट दे रहे हैं.

पढ़ें:लोकसभा चुनाव: पहले चरण में 64% से अधिक मतदान, अंतिम प्रतिशत आज अपेक्षित, जानें किस राज्य में कितने प्रतिशत वोट पड़े - Lok Sabha Election 2024

Last Updated : Apr 20, 2024, 1:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details