राजस्थान

rajasthan

JEE Mains 2024 : 100 परसेंटाइल के टॉपर्स में देशभर के 23 छात्र, एक भी छात्रा नहीं, राजस्थान के तीन स्टूडेंट

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 13, 2024, 1:27 PM IST

JEE Mains Scorecard, बीटेक व बीई में प्रवेश के लिए आयोजित इंजीनियरिंग प्रवेश-परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर 23 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया है. ये सभी 23 विद्यार्थी छात्र हैं, जबकि एक भी छात्रा हंड्रेड परसेंटाइल का स्कोर नहीं कर पाई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कोटा.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2024 जनवरी सेशन के स्कोरकार्ड जारी कर दिए हैं. बीटेक व बीई में प्रवेश के लिए आयोजित इंजीनियरिंग प्रवेश-परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर 23 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किए.

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि सभी 23 विद्यार्थी छात्र ही हैं, जबकि एक भी छात्रा हंड्रेड परसेंटाइल का स्कोर नहीं कर पाई. छात्राओं में टॉपर गुजरात की वीजा धर्मेश कुमार पटेल है, उसके 99.9991763 परसेंटाइल अंक आए हैं, जबकि बॉयज में 23 स्टूडेंट एक साथ हंड्रेड परसेंटाइल लेकर आएं हैं. छात्रों में हंड्रेड परसेंटाइल लाने वाले स्टूडेंट में आरव भट्ट, ऋषि शेखर शुक्ला, शेयक सूरज, मुकूनाथ प्रीतिश, माधव बंसल, आर्यन प्रकाश, ईशान गुप्ता, आदित्य कुमार, रोशन साई पब्बा, पारेख मीत विक्रम भाई, शिवांश नायर, थॉट साई कार्तिक, गजरे नील कृष्णा निर्मल कुमार, दक्षेश संजय मिश्रा, मुथावरपु अनूप, हिमांशु ट्रेलर, हुन्डेकर विदित, वेंकट साई तेजा मेदिनेनी, इस्पिट मित्तल, अन्ना रेड्डी वेंकट तनिष रेड्डी, श्रेयश मोहन कुल्लरी, तवव दिनेश रेड्डी शामिल हैं.

100 परसेंटाइल में जनरल और ओबीसी के छात्र : देव शर्मा ने बताया कि 100 परसेंटाइल प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का कैटेगरी विश्लेषण करने पर ज्ञात होता है कि जनरल कैटेगरी के 19 व ओबीसी एनसीएल के चार विद्यार्थी इसमें शामिल हैं. जबकि ईडब्ल्यूएस, एससी-एसटी के अभ्यर्थी इसमें शामिल नहीं है. ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में टॉपर्स दो छात्र 99.9991524 परसेंटाइल लेकर आए हैं. इनमें तेलंगाना के साई सूर्य वर्मा डालता व डोरिसल श्रीनिवास रेड्डी है, जबकि एससी में टॉपर आराधना आर है जिसका स्कोर 99.996591 है. इसी तरह से एसटी में टॉपर जगन्नाधाम मोहित है, जिसका स्कोर 99.9991524 है. जबकि राजस्थान से टॉप करने वाले विद्यार्थियों में हिमांशु टेलर, ईशान गुप्ता और आदित्य कुमार है.

इसे भी पढ़ें :JEE MAIN 2024 : पहले सेशन के स्कोर कार्ड जारी, NTA की फिर लेटलतीफी

स्कोरकार्ड व परीक्षा परिणाम में अंतर समझें विद्यार्थी :देव शर्मा ने बताया कि स्टूडेंट और पेरेंट्स को रिजल्ट को लेकर उत्सुकता रहती है. इसमें यह साफ किया जाना जरूरी है कि जेईई मेन प्रवेश परीक्षा का परीक्षा परिणाम अप्रैल सेशन पूरा होने के बाद जारी किया जाएगा. जनवरी सेशन में तो सिर्फ स्कोरकार्ड जारी किए गए हैं. स्कोरकार्ड में विद्यार्थी के सब्जेक्ट की परसेंटाइल व ओवर-आल परसेंटाइल जारी की जाती है. स्कोरकार्ड परीक्षा परिणाम नहीं है. इसके तहत विद्यार्थीयों की ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) जारी नहीं की जाती. परीक्षा परिणाम के आधार पर ही जेईई एडवांस्ड 2024 का कटऑफ भी जारी किया जाएगी, जिसके आधार पर 2.5 लाख से अधिक विद्यार्थियों को जेईई एडवांस्ड के लिए पात्र घोषित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details