दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर: कठुआ में दो आतंकी ढेर, एक जवान शहीद, सेना का सर्च ऑपरेशन जारी - Terror attack

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 12, 2024, 9:27 AM IST

Updated : Jun 12, 2024, 7:13 PM IST

jammu-kashmir terror attack security forces search operation: जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकी हमले के कुछ देर बाद डोडा में आतंकी हमले की घटना सामने आई. कठुआ में दो आतंकियों को मार गिराया गया. इस दौरान एक जवान शहीद हो गया. इन दोनों जगहों पर सुरक्षा बलों का सर्च ऑपरेशन जारी है.

Jammu Kashmir terror attack
सर्च ऑपरेशन जारी (ETV Bharat)

जम्मू:जम्मू-कश्मीरके कठुआ में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है. सुरक्षा बलों ने सईदा सोहल हीरानगर इलाके में एक अभियान के दौरान एक और आतंकवादी मारा गया. एक आतंकी को रात में ही ढेर कर दिया गया था. इस तरह कठुआ में दो आतंकी मारे गए. हालांकि इस दौरान घायल हुआ सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया. फिलहाल कठुआ और डोडा में सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है.

जम्मू-कश्मीर (ETV Bharat)

सीआरपीएफ का जवान शहीद:कुठुआ जिले के सईदा सोहल हीरानगर इलाके में एक अभियान में एक और आतंकवादी मारा गया. पुलिस ने जम्मू कश्मीर पुलिस ने जारी लड़ाई में दूसरे आतंकवादी के मारे जाने की पुष्टि की. जम्मू प्रांत में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. पुलिस ने कहा कि सुरक्षा बलों ने कठुआ में चल रहे अभियान में एक और आतंकवादी को मार गिराया है.

सर्च ऑपरेशन जारी (ETV Bharat)

इससे मरने वालों की संख्या 02 हो गई है. गोलीबार के दौरान घायल हुए सीआरपीएफ के जवान कबीर दास शहीद हो गए. उन्हें हिरानगर के एसडीएस अस्पताल में भर्ती कराया गया था. दोनों जगहों पर सर्च ऑपरेशन जारी है.

सर्च ऑपरेशन जारी:माना जा रहा है कि एक और आतंकवादी रिहायशी इलाकों में छिपा हुआ है. इसे देखते हुए सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है. डोडा और कठुआ में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. जगह-जगह तलाशी ली जा रही है.

भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद:हीरानगर, कठुआ मुठभेड़ स्थल से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया है. गोलियों से भरे कई मैगजीन मिले. इसके अलावा ग्रेनेड, नकद रुपये, (500 रुपये के 200 नोट), खाने की चीजें (पाकिस्तान में बनी चॉकलेट, सूखे चने और बासी चपाती). पाकिस्तान में बनी दवाइयां और इंजेक्शन (दर्द निवारक), एक सिरिंज, ए4 साइज बैटरी, टेप में लिपटा एक हैंडसेट, हैंडसेट से लटके 2 तार बरामद किए गए.

24 घंटे में दो आतंकी घटना:जम्मू-कश्मीरमें24 घंटे में कठुआ और डोडा जिले में दो अलग-अलग आतंकी हमले की घटना सामने आई. मंगलवार रात को कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास एक गांव पर आतंकवादियों के हमले के बाद सुरक्षा बलों ने एक संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी (Pak Terrorist Killed ) को मार गिराया. गोलीबारी में एक नागरिक भी घायल हो गया. सीमावर्ती जिले कठुआ में आतंकी गोलीबारी के बाद आतंकियों ने डोडा जिले में भारतीय सेना को ट्रैक किया.

डोडा जिले में आतंकियों सेना के अस्थायी संचालन बेस (टीओबी) पर गोलीबारी की. पुलिस ने एक बयान में कहा कि सेना और पुलिस के द्वारा संयुक्त अभियान चलाया गया है. इस दौरान सुरक्षा बलों ने चत्तरगला के इलाके में आतंकियों को घेर लिया है. गोलीबारी जारी है. रियासी और कठुआ के बाद जम्मू क्षेत्र में पिछले तीन दिनों में यह तीसरा आतंकी हमला है.

कठुआ में एक आतंकवादी को मार गिराया गया और एक नागरिक घायल हो गया. नागरिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसकी हालत खतरे से बाहर है. ऑपरेशन अभी भी जारी है और वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं. जम्मू के एडीजीपी आनंद जैन ने एक ट्वीट में कहा,'छिपे हुए आतंकवादियों को बेअसर करने के लिए कठुआ और डोडा में तलाशी अभियान जारी है.

इस बीच, डोडा जिले में आतंकवादी हमला जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में एक घर पर आतंकवादियों द्वारा गोलीबारी के बाद सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी के मारे जाने के कुछ घंटों बाद हुआ.' जैन ने आगे कहा,'यह हमारा शत्रुतापूर्ण पड़ोसी है जो हमेशा हमारे देश में शांतिपूर्ण माहौल को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है. यह (हीरानगर आतंकी हमला) एक ताजा घुसपैठ प्रतीत होता है. एक आतंकवादी मारा गया है, दूसरे की तलाश भी जारी है.'

बता दें कि 9 जून को आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में एक तीर्थस्थल से तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर गोलीबारी की. इस हमले में 10 लोग मारे गए और 33 अन्य घायल हो गए. सूत्रों के अनुसार आतंकवादी उसी समूह के थे जिसने 4 मई को पुंछ में भारतीय वायु सेना (IAF ) के काफिले को निशाना बनाया था.

मारे गए आतंकवादियों के पास से ग्रेनेड व अन्य सामान बरामद: एडीजीपी आनंद जैन

एडीजीपी ने जानिए क्या कहा (ETV Bharat)

जम्मू 12 जून: जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आनंद जैन ने गुरुवार को कहा कि कठुआ मुठभेड़ में दो आतंकवादी और एक सीआरपीएफ जवान मारा गया है, हालांकि अभियान अभी तक बंद नहीं किया गया है. पत्रकारों से बात करते हुए एडीजीपी जैन ने कहा कि मुठभेड़ कल शाम से शुरू हुई और आज दोपहर तक चली. उन्होंने कहा कि शुरू में एक आतंकवादी मारा गया और एक और मारा गया. हमने मुठभेड़ में सीआरपीएफ का एक जवान भी खो दिया. उन्होंने कहा कि मारे गए लोग नए घुसपैठिए समूह का हिस्सा थे. हमने अभियान बंद नहीं किया है, क्योंकि इलाके में कुछ और आतंकवादी छिपे हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि मुठभेड़ में घायल हुए नागरिक की हालत स्थिर है और वह खतरे से बाहर है. उन्होंने कहा कि मारे गए आतंकवादियों के पास से ग्रेनेड, आईईडी, अमेरिका में बनी एम 4 कार्बाइन और युद्ध में इस्तेमाल होने वाले अन्य सामान बरामद किए गए हैं.

जम्मू क्षेत्र में आतंकी गतिविधियों में वृद्धि पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने चिंता व्यक्त की

जम्मू क्षेत्र में आतंकी घटनाओं में चिंताजनक वृद्धि के मद्देनजर, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू के प्रांतीय अध्यक्ष रतन लाल गुप्ता ने बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और आतंकवाद पर प्रभावी अंकुश लगाने में प्रशासन की स्पष्ट विफलता पर गहरी चिंता व्यक्त की. शेर-ए-कश्मीर भवन जम्मू में वाईएनसी जम्मू के पदाधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने ने कहा कि जम्मू क्षेत्र में 72 घंटे के भीतर तीन आतंकी हमलों ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के अंत के बारे में प्रशासन द्वारा बनाई गई नकारात्मक कहानी को उजागर कर दिया है. उन्होंने कहा कि आतंकी गतिविधियों में वृद्धि सभी के लिए गंभीर चिंता का विषय है. उन्होंने कहा, 'यह देखना चिंताजनक है कि प्रशासन द्वारा कई आश्वासनों और बड़े-बड़े दावों के बावजूद जमीनी हकीकत कुछ और ही तस्वीर पेश करती है. जम्मू क्षेत्र के लोग अभी भी डर में जी रहे हैं और ठोस कार्रवाई का अभाव बेहद निराशाजनक है.'

घायल नागरिक को देखने कठुआ अस्पताल पहुंचे केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह आतंकवादियों के हमले में घायल नागरिक को देखने कठुआ अस्पताल पहुंचे. उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों के दबाव के बाद आतंकवादी हताश हैं, भाग रहे हैं और अपनी गतिविधियों का ध्यान जम्मू क्षेत्र की ओर केन्द्रित करने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आतंकवादियों की साजिश सफल नहीं होगी. घायल नागरिक ओम प्रकाश का यहां जीएमसी अस्पताल में आर्थोपेडिक ऑपरेशन के बाद पीड़ित से मिलने के साथ ही दिवंगत कमलजीत शर्मा के परिजनों को संवेदना व्यक्त करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि सीमा पार से आतंकवाद के प्रायोजक यह बुनियादी अंतर नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्हें कभी भी जमीनी समर्थन नहीं मिल पाएगा. उन्होंने कहा कि हीरानगर सेक्टर सहित यह पूरा क्षेत्र, जहां यह घटना हुई है, ऐसे लोगों से भरा पड़ा है जो राष्ट्रवादी और देशभक्त हैं.

जम्मू-कश्मीर की धरती से आतंकवाद को उखाड़ फेंकने के लिए दृढ़ संकल्प : मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रशासन और सुरक्षा बलों की प्रतिबद्धता पर जोर दिया कि वे तब तक अपने प्रयास जारी रखेंगे जब तक कि क्षेत्र से आतंकवाद और उसके समर्थकों का पूरी तरह सफाया नहीं हो जाता. श्रीनगर के टैगोर हॉल में जम्मू-कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा द्वारा आयोजित लोक महोत्सव में एक सभा को संबोधित करते हुए सिन्हा ने लोगों से शांत रहने और अधिकारियों पर भरोसा रखने का आग्रह किया. रियासी में हाल ही में हुए हमले के बाद लोगों में काफी गुस्सा है, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 33 लोग घायल हो गए थे. सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों पर भरोसा और भरोसा रखना चाहिए. उन्होंने दोहराया कि प्रशासन जम्मू-कश्मीर की धरती से आतंकवाद और उसके समर्थकों को उखाड़ फेंकने के लिए दृढ़ संकल्प है.

ये भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर के कठुआ में सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार गिराया, ऑपरेशन जारी - Kathua Encounter

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: रियासी में आतंकियों की तलाश में सेना का सर्च ऑपरेशन जारी - search operation

Last Updated : Jun 12, 2024, 7:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details