दिल्ली

delhi

एस जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, SCO समिट में लेंगे हिस्सा, भगोड़े जाकिर नाइक के दौरे की भारत ने की निंदा - Jaishankar SCO Summit in Pakistan

एस जयशंकर इस्लामाबाद में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

EAM Jaishankar will lead a delegation
एस जयशंकर, विदेश मंत्री (फाइल) (ANI)

नई दिल्ली:विदेश मंत्री एस जयशंकर 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने शुक्रवार को साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में इस बात की जानकारी दी. साथ ही भारत ने शुक्रवार को वांटेड भगोड़े जाकिर नाइक की पाकिस्तान यात्रा की निंदा की और कहा कि 'यह निराशाजनक' है.

नई दिल्ली में साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, "हमें आश्चर्य नहीं है कि भारत से भागे हुए जाकिर नाइक को पाकिस्तान में उच्च स्तरीय स्वागत मिला है. यह निराशाजनक और निंदनीय है.

बता दें कि, भगोड़ा विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक इन दिनों पाकिस्तान के दौरे पर हैं जहां उसका भव्य स्वागत किया गया. वह 1992 के बाद पहली बार पाकिस्तान का दौरा कर रहा है. नाइक लाहौर, कराची और इस्लामाबाद सहित पाकिस्तान के शहरों में व्याख्यान देने के लिए पाकिस्तान में है. हाल ही में, पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने पवित्र कुरान की शिक्षा फैलाने और दुनिया भर में इस्लाम को बढ़ावा देने के उनके वैश्विक प्रयासों के लिए उनकी सराहना की.

जाकिर नाइक अपने भाषणों के जरिए आतंकवाद को बढ़ावा देने और सांप्रदायिक वैमनस्य भड़काने के आरोपों के कारण भारत में वांटेड भगोड़ा है. भारतीय अधिकारियों ने उन पर कथित तौर पर हिंसा और कट्टरपंथ को प्रेरित करने वाले भड़काऊ बयान देने का आरोप लगाया है. इसके अतिरिक्त, जाकिर नाइक को मनी लॉन्ड्रिंग जांच से जोड़ा गया है. उसके संगठन इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) को इन्हीं कारणों से भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था. गिरफ्तारी से बचने के लिए नाइक तब से विदेश में रह रहा है.

ये भी पढ़ें:राहुल पर कटाक्ष, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा जीवन 'खटाखट' नहीं, कड़ी मेहनत का नाम है

ABOUT THE AUTHOR

...view details