मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / bharat

पॉकेट में फ्रूट प्लेट ले ऑफिस जाएं, इंदौरी स्टार्टअप ने बनाया चलता फिरता फ्रूट बार, टेक्नोलॉजी लेने लाइन में विदेशी

इंदौर के युवा ने स्टार्टअप शुरु किया. फलों को सुखाकर फूल न्यूट्रिशन वैल्यू के साथ फ्रूट बार तैयार किया, कई फलों का है कॉन्बिनेशन.

INDORE FRUIT CHOCOLATE PACKETS
फलों को सुखाकर तैयार किया पॉकेट फ्रूट बार (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

इंदौर: शारीरिक जरुरत के अनुसार हर किसी के लिए रोजाना फल उपलब्ध नहीं हो पाता है. वहीं, कार्बाइड और घातक पेस्टिसाइड से पकाए जाने वाले फल स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हैं. स्वास्थ्य आधारित इसी जरूरत के मद्देनजर इंदौर के युवा एंटरप्रेन्योर वरुण रहेजा ने एक कमाल का स्टार्टअप किया है. रहेजा की मां प्राकृतिक फलों के लिए कई नुस्खे अपनाती हैं. इन्हीं नुस्खों के बदौलत रहेजा ने पौष्टिक फलों की टोकरी को पॉकेट साइज चॉकलेट (फ्रूट बार) में तब्दील कर दिया है. जिसकी मांग अब देश-विदेश से आ रही है.

फलों से तैयार शुद्ध और पौष्टिक चॉकलेट पैकेट

घर परिवारों में फलों को रोजाना उपलब्ध कर पाना मुश्किल होता है. ऐसे में शरीर को प्राकृतिक और सूखे मेवे के रूप में तब्दील किए गए फलों से जरूरी विटामिन और मिनरल्स मिल सके, इसके लिए इंदौर की बबीता रहेजा ने अपने बेटे वरुण रहेजा के साथ मिलकर एक ऐसा उत्पाद तैयार किया जो पॉकेट साइज में मिल जाएगा. बबीता रहेजा ने बताया कि "यह फ्रूट बार का एक पैकेट 200 ग्राम फलों से तैयार किया गया है, जो शुद्ध और पौष्टिक है."

फलों के कॉन्बिनेशन से इंदौर के एंटरप्रेन्योर ने बनाया फ्रूट बार (ETV Bharat)

फ्रूट बार में कई फलों का है कॉन्बिनेशन

इसे तैयार करने के लिए लंबे विचार विमर्श करने के बाद वरुण रहेजा और उनकी मां सोलर ड्रायर द्वारा सुखाय गए फलों को चॉकलेट में तब्दील करने में सफल हो गए. दरअसल वरुण मैकेनिकल इंजीनियर हैं, जिन्होंने फलों को एक निश्चित तापमान पर चॉकलेट में तब्दील करने की प्रणाली विकसित की. वहीं, उनकी मां बबीता ने अंगूर, ऑरेंज और केले के सहित अन्य प्रकार के फलों के कॉन्बिनेशन से स्वादिष्ट फ्रूट बार तैयार करने का नुस्खा बताया.

सुखने बाद भी न्यूट्रिशन वैल्यू बरकरार

बबीता रहेजा ने बताया कि "ताजे फलों को सुखाकर फ्रूट चॉकलेट या फ्रूट बार बनाने की यह रेसिपी पुराने जमाने में ड्राई फ्रूट के लड्डू तैयार करने जैसी ही है. जिससे पुराने दौर में घर-घर में पौष्टिक लड्डू तैयार किए जाते थे." उन्होंने आगे कहा कि "फ्रूट बार तैयार करने ड्राई फ्रूट के स्थान पर ऑर्गेनिक तरीके से किसानों द्वारा उगाए जा रहे फलों का उपयोग किया गया है. इस दौरान हर फल को उसकी न्यूट्रिशन वैल्यू बरकरार रखते हुए सुखाने की विधि पर काम किया गया है. इस पिछले कुछ सालों से लगातार काम किया गया और एक ऐसा प्रोडक्ट तैयार किया, जिसमें करीब 200 ग्राम फलों को एक फ्रूट बार के रूप में तैयार किया गया. इसे आप जब चाहो तब खाया जा सकता है."

ये भी पढ़ें:

दुबई में भी दौड़ेगा भारतीयों का बिजनेस, महानआर्यमन सिंधिया ने कर दी करोड़ों की व्यवस्था

जेब में नहीं थी फूटी कौड़ी, 2 दोस्तों का आइडिया कर गया काम, बना दिया करोड़ो का बैंबू वर्ल्ड

FSSAI से सर्टिफाइड

इस फ्रूट बार को अपने साथ जेब में रखकर जब चाहे उपयोग किया जा सकता है. इस फ्रूट बार की खासियत है कि, इसमें मौजूद फलों को सोलर ड्रायर से सुखाए जाने के कारण लंबे समय इसकी उपयोगिता और पौष्टिकता बनी रहती है. फ्रूट बार को FSSAI (Food Safety and Standards Authority of India) का भी सर्टिफिकेशन भी प्राप्त है. इस प्रोडक्ट के सामने आने के बाद न केवल इंदौर बल्कि देश के कई हिस्सों सहित अन्य देशों से भी डिमांड आने लगी है. इससे वरुण रहेजा और उनकी मां बबीता रहेजा का स्टार्टअप का प्रोडक्ट बड़े स्तर और व्यावसायिक तौर पर बाजार में उतरने जा रहा है.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details