दिल्ली

delhi

अफ्रीका की यात्रा पर जाएंगे विदेश मंत्रालय के अधिकारी, संबंध होंगे प्रगाढ़ - Dammu Ravi visit Africa

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 6, 2024, 2:16 PM IST

Dammu Ravi to embark on a visit to Rwanda: विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) दम्मू रवि रवांडा, युगांडा और केन्या की छह दिवसीय यात्रा पर जाएंगे. विदेश मंत्रालय के अनसार इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे. पढ़ें ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी की रिपोर्ट...

Foreign Ministry officials will visit Africa (photo from website)
अफ्रीका की यात्रा पर जाएंगे विदेश मंत्रालय के अधिकारी (फोटो अधिकारिक वेबसाइट से)

नई दिल्ली: एक राजनयिक घटनाक्रम में विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) दम्मू रवि 7-12 अप्रैल तक रवांडा, युगांडा और केन्या का दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उनके साथ अतिरिक्त सचिव (पूर्वी एवं दक्षिणी अफ्रीका) पुनीत आर कुंडल भी होंगे.

सचिव (ER) की यह यात्रा रवांडा, युगांडा और केन्या के साथ अपनी दोस्ती के संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में होगी. साथ ही भारत-अफ्रीका के बीच उच्च-स्तरीय संपर्कों की गति को बनाए रखने की भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगा. हाल के वर्षों में भारत की अफ्रीकी देशों में पहुंच में वृद्धि देखी गई है. अफ्रीकी संघ को जी-20 (G20) समूह के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल करने के लिए नई दिल्ली का दबाव इस बात का प्रतिबिंब है कि भारत छोटे देशों को कितना महत्व देता है.

रवांडा में सचिव (ER) 7 अप्रैल 2024 को 1994 के रवांडा नरसंहार (क्विबुका 30) के 30वें स्मरणोत्सव के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे. यात्रा के दौरान रवांडा सरकार के अधिकारी, मंत्रियों और वरिष्ठों के साथ बैठकें करने की भी उम्मीद है. विदेश मंत्रालय के अनुसार सचिव (ER) इसके बाद 08-09 अप्रैल तक युगांडा की यात्रा करेंगे, जिसमें 35 सदस्यीय बहु-क्षेत्रीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया जाएगा, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापार और वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाना है.

वह भारतीय और युगांडा उद्योग जगत के प्रमुखों के बिजनेस सत्र की अध्यक्षता करने के अलावा युगांडा सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे. उनके युगांडा में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है. इसके बाद शीर्ष राजनयिक 10-12 अप्रैल तक कृषि मंत्रालय, भारतीय कृषि कंपनियों और व्यापार मंडलों के अधिकारियों वाले एक बड़े प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए केन्या की यात्रा करेंगे.

प्रतिनिधिमंडल अन्य बातों के अलावा केन्या में कृषि खेती की संभावना तलाशेगा. सचिव (ER) केन्या सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक करने के अलावा भारतीय और केन्याई कंपनियों के एक व्यावसायिक सत्र की भी अध्यक्षता करेंगे. उनका केन्या में भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी मिलने का कार्यक्रम है.

ये भी पढ़ें-जैकब जुमा को दक्षिण अफ्रीका चुनाव में भाग लेने से रोका गया - South Africa General Elections

ABOUT THE AUTHOR

...view details