राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / bharat

भारत-थाईलैंड संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री का आगाज, दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग बढ़ाने पर जोर - INDO THAILAND ARMY EXERCISE

थाईलैंड के ताख प्रांत में बुधवार को भारत और थाईलैंड के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री का उद्घाटन हुआ. दोनों देशों के बीच सैन्य अभ्यास का यह 13वां संस्करण है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 4, 2024, 12:22 PM IST

संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री का आगाज
संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री का आगाज (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री का आगाज (वीडियो ईटीवी भारत जयपुर)

जयपुर. बुधवार को थाईलैंड में भारत के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास के उद्घाटन समारोह के मौके पर दोनों देशों के बीच सभ्यतागत और ऐतिहासिक संबंध पर बात हुई. इस दौरान भारत और थाईलैंड के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया. दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने कहा कि मैत्री सैन्य अभ्यास इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. दोनों पक्षों ने एक दूसरे को स्मृति चिन्ह दिए, तो थाईलैंड आर्मी के 3rd कॉर्प्स कमांडर को भारतीय रक्षा अताशे की ओर से भारतीय सेना की ध्वज सौंपा गया. इसके बाद दोनों प्रतिनिधियों ने एक दूसरे के सैनिक दल से संवाद किया और थाईलैंड की आर्मी के ओर से थाई मार्शल आर्ट्स का प्रदर्शन भी किया गया.

इसे भी पढ़ें : फ्रांसीसी और भारतीय सेनाओं ने मेघालय के उमरोई में संयुक्त अभ्यास 'शक्ति' किया शुरू - India France Army Exercise

4 साल बाद सैन्य अभ्यास का आयोजन : भारत और थाईलैंड के बीच हर साल सैन्य अभ्यास का आयोजन होता रहा है, जो दोनों देशों में अंतराल के बाद आयोजित किया जाता है. इस बार का सैन्य अभ्यास 4 साल बाद आयोजित हो रहा है. गौरतलब है कि इससे पहले 12वें संस्करण का आयोजन साल 2019 में मेघालय के उमरोई में हुआ था. कोविड-19 महामारी के कारण चार साल से यह आयोजन नहीं हुआ था. दोनों देशों के बीच सैन्य अभ्यास का यह 13वां संस्करण है. इस दौरान थाईलैंड आर्मी की 3rd कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कित्तिपोंग जाम्सुवान और भारतीय वायुसेना के कैप्टन बृजेश पॉल की अगवाई में इस मिलट्री एक्सरसाइज का उद्घाटन हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details