उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में 'वायरस' ने ठप किया सरकारी कामकाज, मचा हड़कंप - Virus in Uttarakhand IT system

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों से ठप है आईटी सिस्टम, एक वायरस ने रोका पूरे राज्य का कामकाज, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन भी बंद

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

VIRUS IN UTTARAKHAND IT SYSTEM
उत्तराखंड सचिवालय (Photo- ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड का आईटी सिस्टम पिछले 24 घंटे से पूरी तरह ठप पड़ा है. न केवल उत्तराखंड आईटी डिपार्टमेंट के एक्सपर्ट बल्कि केंद्रीय एजेंसी से जुड़े एक्सपर्ट भी सिस्टम में आए वायरस को लेकर जांच कर रहे हैं. फिलहाल यह वायरस कहां से आया है, इसकी जानकारी आईटीडीए को भी नहीं है. लेकिन इतना जरूर है कि सरकारी सिस्टम के ई सिस्टम में आए एक वायरस ने पूरे प्रदेश के कामकाज को रोक कर रख दिया है.

ई ऑफिस के सर्वर पर वायरस अटैक: उत्तराखंड का सचिवालय हो या तमाम दूसरे विभाग, कहीं भी ई ऑफिस से जुड़े काम नहीं हो पा रहे हैं. बड़ी बात यह है कि पिछले 24 घंटे से लगातार कामकाज ठप पड़ा है और अब भी इसके ठीक होने का ही इंतजार किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि दो दिन पहले आईटीडीए को सरकारी सर्वर में वायरस आने की जानकारी मिली थी. इसके बाद सुरक्षात्मक रुख अपनाते हुए राज्य के ई ऑफिस से जुड़े सभी एप्लीकेशंस को बंद कर दिया गया. प्रदेश में पूरा सिस्टम स्वान नेटवर्क से जुड़ा हुआ है. ऐसे में जब इस नेटवर्क को डाउन किया गया, तो राज्य भर में सभी ऑनलाइन काम पूरी तरह से रुक गए.

'वायरस' ने ठप किया सरकारी कामकाज (Video- ETV Bharat)

वायरस को निष्क्रिय करने में जुटे आईटी एक्सपर्ट: हालांकि वायरस की सूचना लगने के बाद से ही तमाम एक्सपर्ट इस पर काम कर रहे हैं और यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिरकार सर्वर में यह वायरस कहां से आया. फिलहाल आईटीडीए इसे साइबर अटैक नहीं मान रहा है. आईटीडीए की निदेशक नितिका खंडेलवाल के अनुसार अभी इस वायरस के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है. उत्तराखंड के IT से जुड़े एक्सपर्ट के अलावा इस वाइरस को लेकर केंद्रीय एजेंसियों के एक्सपर्ट भी काम कर रहे हैं. यह एक साइबर हमला था या फिर वायरस कहां से आया, इस पर एक्सपर्ट पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन अभी विभाग की प्राथमिकता इस पूरे सिस्टम को फिर से शुरू करने की है.

डाटा को नहीं पहुंचा नुकसान: अच्छी बात यह है कि आईटीडीए (Information Technology Development Agency) में एक्सपर्ट सर्वर और सभी सरकारी एप्लीकेशंस की स्कैनिंग में जुटे हुए हैं, जिसके बाद यह साफ हो गया है कि प्रदेश में किसी भी तरह के डाटा को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. इसके अलावा यह दावा किया जा रहा है कि आज सभी एप्लीकेशंस और 700 वर्चुअल मशीन को स्कैन करने के बाद पूरे सिस्टम को फिर से शुरू कर दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन भी ठप: उत्तराखंड में तमाम विभागों की कुल 186 एप्लीकेशन काम कर रही हैं, जिन्हें धीरे-धीरे स्कैनिंग के बाद फिर से शुरू किया जा रहा है. उधर स्वान नेटवर्क को पहले ही खोल दिया गया है. हालांकि इस सब के बावजूद मुख्यमंत्री हेल्पलाइन समेत तमाम एप्लीकेशन और ई ऑफिस के काम अभी तक ठप पड़े हैं.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड सचिवालय समेत कई मुख्यालयों में आज ऑनलाइन कामकाज रहा ठप, ई-ऑफिस पोर्टल परिचय में आई तकनीकी दिक्कत

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details