उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ताजमहल में विदेशी पर्यटकों ने लहराया फ्रेंच में लिखा बैनर, सुरक्षा पर सवाल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 20, 2024, 12:09 PM IST

ताजमहल में मंगलवार शाम को वीडियो प्लेटफार्म पर खड़े होकर दो विदेशी पर्यटकों (waved banners with messages in agra) ने बैनर लेकर फोटो खिंचवाया. जिसके बाद ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा :ताजनगरी में तेजी से ताजमहल की सुरक्षा में सेंध के फोटो वायरल हो रहे हैं. जिससे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं. ताजमहल में मंगलवार को विदेशी पर्यटक अपने साथ बैनर ले गए. इतना ही नहीं, उन्होंने बैनर को ताजमहल में लहराया भी. मगर, सीआईएसएफ और एएसआई को इसकी भनक तक नहीं लगी. जब मंगलवार देर शाम सोशल मीडिया पर पर्यटक के बैनर लहराने के फोटोज वायरल हुए तो सीआईएसएफ और एएसआई में खलबली मच गई. अब मामले की जांच एएसआई अधिकारी कह रहे हैं.

बता दें कि, मंगलवार देर शाम ताजमहल में विदेशी पर्यटकों के बैनर लहराने के फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हुए. जिसमें विदेशी महिला व पुरुष पर्यटक हैं. जो ताजमहल के आगे बैनर हाथ में लेकर पोज दे रहे हैं. दो विदेशी पर्यटक वीडियो प्लेटफार्म पर खड़े हैं. उनके हाथ में बैनर है. जिसके साथ वे फोटो खिंचवा रहे हैं. इसके साथ ही विदेशी पर्यटकों के बैनर लहराने के फोटो दूसरे पर्यटकों ने भी खींच लिए. जिन्हें सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है. ये फोटो मंगलवार देर शाम करीब पांच बजे के बताए जा रहे हैं.


फ्रेंच भाषा में लिखा ये मैसेज :सोशल मीडिया पर जो विदेशी महिला और पुरुष पर्यटक के फोटो वायरल हुए हैं. विदेशी पर्यटक जो बैनर लिए है, उस पर फ्रेंच भाषा में "हियर इट इज एन' लिखा है. जिस जगह पर ये फोटो खींचे गए हैं, ताजमहल में वो स्थान वीडियो प्लेटफार्म है. जहां पर एसआई कर्मचारियों के साथ ही सीआईएसएफ जवान भी तैनात रहते हैं. लेकिन, उनकी निगाह विदेशी पर्यटकों के बैनर के साथ पोज देने पर नहीं पड़ी. ताजमहल में पर्यटकों की ओर से बैनर लेकर जाने से सुरक्षा पर भी सवाल उठ रहे हैं.

सीआईएसएफ से मांगी रिपोर्ट :एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद् डॉ. राजकुमार पटेल ने बताया कि, विदेशी पर्यटकों के ताजमहल में बैनर लहराए की जानकारी मिली है. जिस पर सीआईएसएफ से इस बारे में रिपोर्ट मांगी है.


ऐन नदी के नाम पर है विभाग :बता दें कि, ऐन स्विस सीमा पर स्थित है. ऐन पूर्वी फ्रांस के औवेर्गने-रौन-आल्प्स क्षेत्र में एक फ्रांसीसी विभाग है. जिसका ऐन नदी के नाम पर इसका नामकरण किया गया है. इसकी सीमा साओन व रोन नदियों से लगती है.

ये करतूत भी कर रहे पर्यटक :बता दें कि, ताजमहल में आए दिन सुरक्षा को ताक पर रखकर पर्यटक अजब गजब वीडियो और फोटो खिंचवाते हैं. कभी पर्यटक ताजमहल में नमाज पढ़ते हैं तो कभी पुशअप लगाने की रील बनाते हैं. पर्यटक ताजमहल में कोई गलत हरकत ना करें. प्रतिबंधित सामान लेकर नहीं पहुंचें. इसे रोकने की जिम्मेदारी एसआई कर्मचारियों व सीआईएसएफ के जवानों की है.

यह भी पढ़ें : ताजमहल या तेजोमहालय की याचिका पर हुई सुनवाई, कोर्ट कल सुना सकती है फैसला

यह भी पढ़ें : महाशिवरात्रि पर महताब बाग में ताजमहल के सामने चढ़ाया जल; शिव चालीसा का पाठ, डमरू बजाकर किया तांडव

ABOUT THE AUTHOR

...view details