उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

धामी कैबिनेट: UCC पर नहीं लाया गया प्रस्ताव, जानिए क्या है आगे की प्लानिंग

Uniform Civil Code, UCC in Uttarakhand धामी कैबिनेट में आज यूनिफॉर्म सिविल कोड पर चर्चा नहीं हुई. यूनिफॉर्म सिविल कोड विधेयक को विधानसभा के पटल पर रखने से पहले धामी सरकार कैबिनेट बैठक बुलाएगी. जिसमें यूनिफॉर्म सिविल कोड को मंजूरी दी जाएगी. कैबिनेट बैठक के बाद सीएम धामी ने कहा सरकार यूसीसी का विधिक परीक्षण करवा रही है. इसके साथ ही इसकी अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं. उन्होंने कहा सदन में यूनिफॉर्म सिविल कोड विधेयक को पारित करने से पहले विस्तृत रूप से चर्चा की जाएगी. जिसके बाद इसे विधानसभा के पटल पर रखा जाएगा.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 3, 2024, 6:26 PM IST

Updated : Feb 3, 2024, 7:17 PM IST

Etv Bharat
धामी कैबिनेट में यूसीसी पर नहीं लाया गया प्रस्ताव

धामी कैबिनेट में यूसीसी पर नहीं लाया गया प्रस्ताव

देहरादून: यूनिफॉर्म सिविल कोड का मसौदा तैयार करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति ने 2 फरवरी को फाइनल ड्राफ्ट सीएम धामी को सौंप दिया है. ड्राफ्ट मिलने के बाद संभावना जताई जा रही थी कि 3 फरवरी को होने जा रही मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान धामी मंत्रिमंडल यूनिफॉर्म सिविल कोड के ड्राफ्ट पर मुहर लगा देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. संभावना जताई जा रही है 6 फरवरी को सदन के पटल पर रखे जाने से पहले धामी मंत्रिमंडल की बैठक बुलाकर यूसीसी ड्राफ्ट पर कैबिनेट मुहर लगाएगी.

जानकारी मिली है कि 3 फरवरी को हुई धामी मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान यूनिफॉर्म सिविल कोड का प्रस्ताव इसलिए नहीं लाया गया ताकि यूनिफॉर्म सिविल कोड ड्राफ्ट का अच्छे से अध्ययन कराया जा सके. इसके बाद विधेयक के रूप में यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट मंत्रिमंडल के सम्मुख रखा जाएगा. लिहाजा, 6 फरवरी को यूनिफॉर्म सिविल कोड विधेयक पर मंत्रिमंडल की मुहर लगने के बाद विधानसभा सदन के पटल पर रखा जाएगा. दरअसल, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस बात को पहले भी कह चुके हैं कि सदन में यूनिफॉर्म सिविल कोड विधेयक को पारित करने से पहले विस्तृत रूप से चर्चा की जाएगी.

मिली जानकारी के अनुसार, दो फरवरी को यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट मिलने के बाद राज्य सरकार विस्तृत रूप से ड्राफ्ट का विधिक परीक्षण करवा रही है, ताकि मंत्रिमंडल से मंजूरी दिए जाने से पहले राज्य सरकार ड्राफ्ट को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट हो सके. वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा विधानसभा सत्र आहूत होने जा रहा है. जिसके चलते कैबिनेट की ब्रीफिंग नहीं होगी. कैबिनेट बैठक में प्रदेश के ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा हुई है. इसी विधानसभा सत्र में सरकार यूसीसी लाएगी. वर्तमान समय में सरकार इसका विधिक परीक्षण करवाने के साथ ही अन्य औपचारिकताएं पूरी कर रही है. इसके बाद एक और कैबिनेट बैठक की जायेगी. जिसमें यूसीसी ड्राफ्ट को मंजूरी दी जाएगी.

UCC से संबंधित ये खबरें भी पढ़ें-

  1. यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की तैयारी में धामी सरकार, उत्तराखंड में मचा घमासान, एक क्लिक में जानें यूसीसी ड्राफ्ट से जुड़ी सभी बातें
  2. Uniform Civil Code : फिर उठ खड़ा हुआ समान नागरिक संहिता विवाद, जानें क्या है यह मामला
  3. यूनिफॉर्म सिविल कोड की विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल फिर से बढ़ाया गया, चार महीने के लिए किया गया Extend
  4. उत्तराखंड में यूसीसी लागू करने के बाद देश में तलाशी जाएगी संभावनाएं, विपक्ष दाग रहा सवाल
  5. UCC पर बोले हरीश रावत- उत्तराखंड नहीं, केंद्र बनाए, सिर्फ चुनाव के लिए राज्य का पैसा बर्बाद
Last Updated : Feb 3, 2024, 7:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details