झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / bharat

Jharkhand Election 2024: इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस और राजद का सीट फाइनल! जानें, कैसे बनी सहमति

झारखंड विधानसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस और राजद का सीट फाइनल हो गया है. सीटों की अदला-बदली समेत कई मुद्दों पर राय बनी.

Congress and RJD finalized seats in India Bloc for Jharkhand assembly elections 2024
झारखंड कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष (Etv Bharat)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

रांचीः इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग की तस्वीर अब साफ होने लगी है. दिल्ली से रांची लौटे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस 30 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है.

केशव महतो कमलेश ने यह भी कहा कि पाकुड़ सीट पर पूर्व मंत्री आलमगीर आलम के पुत्र प्रत्याशी होंगे. वहीं ऐसा माना जा रहा है कि राजद भी 06 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो गया है. फर्क बस इतना है कि 2019 की तुलना में राजद को एक सीट (बरकट्ठा) कम मिली है. जबकि एक सीट पर राजद और कांग्रेस ने अदला बदली कर ली है. इस बार छतरपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी देगी जबकि बिश्रामपुर सीट पर राजद का उम्मीदवार होगा. शेष पांच सीटों में हुसैनाबाद से संजय कुमार सिंह यादव, चतरा से सत्यानंद भोक्ता की बहू रश्मि प्रकाश, बिश्रामपुर से नरेश प्रसाद सिंह, कोडरमा से सुभाष यादव, देवघर से सुरेश पासवान और गोड्डा से संजय प्रसाद यादव चुनाव लड़ेंगे.

इंडिया गठबंधन की सीट शेयरिंग पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का बयान (ETV Bharat)

लिहाजा, 81 में से 36 सीटों की तस्वीर साफ हो गई है. कांग्रेस ने अपने कोटे के 30 में से 21 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा भी कर दी है. कांग्रेस ने छतरपुर सीट से राधाकृष्ण किशोर को उतारने की तैयारी भी कर ली है. उनको कांग्रेस में शामिल कराया जा चुका है. अब सवाल है कि 81 में से शेष बचे 45 सीटों पर क्या समीकरण बनने जा रहा है. चर्चा है कि झामुमो 41 सीट और भाकपा माले 04 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा का सबको इंतजार है. वैसे झामुमो ने अपनी तैयारी शुरु कर दी है. गढ़वा में मिथिलेश ठाकुर, सिमरिया से मनोज चंद्रा और भवनाथपुर से अनंत प्रताप देव नामांकन भी कर चुके हैं.

भाकपा माले ने तीन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है. इनमें धनवार से राजकुमार यादव, निरसा से अरुप चटर्जी और सिंदरी से चंद्रदेव महतो उर्फ बबलू महतो के नाम शामिल हैं. भाकपा माले की ओर से बगोदर सीट के लिए नाम की घोषणा का इंतजार है. वैसे बगोदर सीट से बिनोद कुमार सिंह का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है.

इसे भी पढे़ं- Jharkhand Election 2024: देवघर विधानसभा में राजद को सहयोगी दलों से उम्मीद तो भाजपा को पीएम मोदी के विकास कार्यों पर भरोसा

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024: सीपीआई माले ने हेमंत सोरेन से मांगे इंडिया गठबंधन में 6 सीट, फिर होगी बैठक!

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024: इंडिया गठबंधन के नेताओं के तीखे बोल! जानें, राजद नेता ने सीएम को क्यों दी धमकी

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details