दिल्ली

delhi

लद्दाख में 5 नए जिले बनाएगी केंद्र सरकार, अमित शाह का ऐलान, जानें क्या होंगे इनके नाम - Amit Shah

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 26, 2024, 11:43 AM IST

Updated : Aug 26, 2024, 11:52 AM IST

Five New District In Ladakh: गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है. गृह मंत्री अमित शाह ने इन जिलों के नाम भी बता दिए हैं.

अमित शाह
अमित शाह (ANI)

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी गृह मंत्री अमित शाह ने दी. गृह मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि नए जिलों के निर्माण से लोगों को मिलने वाले लाभ उनके दरवाजे तक पहुंचेंगे और हर गली-मोहल्ले में शासन व्यवस्था मजबूत होगी.

उन्होंने कहा, "एक विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के विजन के अनुसरण में गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है. इन जिलों के नाम जांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग होंगे."

उन्होंने कहा कि वह हर नुक्कड़ और गली में शासन को मजबूत करके लोगों मिलने वाले लाभ को उनके दरवाजे तक ले जाएंगे. मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

पीएम मोदी ने लोगों की दी बधाई
वहीं, इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "लद्दाख में पांच नए जिलों का निर्माण बेहतर शासन और समृद्धि की दिशा में एक कदम है. जांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग पर अब अधिक ध्यान दिया जाएगा, जिससे लोगों को आर ज्यादा सेवाएं और अवसर मिलेंगे. वहां के लोगों को बधाई."

ईटीवी भारत से बात करते जामयांग त्सेरिंग नामग्याल (ETV Bharat)

त्सेरिंग नामग्याल ने जताया आभार
लद्दाख में 5 नए जिले बनाने के निर्णय पर पूर्व सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि नए जिले बनाने के लिए पीएम मोदी का आभार. इससे निस्संदेह शासन व्यवस्था मजबूत होगी और लद्दाख के हर कोने में समृद्धि आएगी. मोदी सरकार लद्दाख के लोगों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करना जारी रखे हुए है.

जम्मू कश्मीर का हिस्सा था लद्दाख
गृह मंत्री ने यह घोषणा ऐसे समय में की है, जब जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. बता दें कि लद्दाख 5 अगस्त 2019 तक जम्मू कश्मीर का हिस्सा था, लेकिन अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद केंद्र सरकार ने इसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया था.

फिलहाल लद्दाख में हैं 2 जिले
उल्लेखनीय है कि लद्दाख में अभी सिर्फ दो जिले हैं - लेह और कारगिल. दोनों जिलों की अपनी स्वायत्त जिला परिषदें हैं, जो उन पर शासन करती हैं. नए जिलों के बनने के बाद लद्दाख में कुल सात जिले हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर चुनाव 2024: BJP ने 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, पूर्व डिप्टी सीएम का नाम नहीं

Last Updated : Aug 26, 2024, 11:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details