उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

प्रकृति प्रेमी पर्यटकों के लिए खुशखबरी, डे सफारी के लिए खुला जिम कॉर्बेट पार्क का बिजरानी जोन

पर्यटकों के लिए खुला नेशनल जिम कॉर्बेट पार्क का बिजरानी जोन, रोमांचित दिखे देसी-विदेशी पर्यटक

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

BIJRANI TOURISM ZONE OPENED
जिम कॉर्बेट पार्क बिजरानी जोन (Photo- ETV Bharat)

रामनगर (उत्तराखंड): विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का चर्चित जोन आज से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. बिजरानी पर्यटन जोन में आज से पर्यटकों की आमद शुरू हो गई है. क्षेत्रीय विधायक, कॉर्बेट पार्क के डिप्टी डायरेक्टर, पार्क वार्डन ने पर्यटकों की जिप्सी को हरी झंडी दिखाकर पार्क के अंदर भ्रमण के लिए रवाना किया. इस दौरान देसी के साथ ही विदेशी पर्यटक भी काफी उत्साहित दिखे.

जिम कॉर्बेट पार्क का बिजरानी जोन खुला: बता दें कि विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के मानसून सीजन के बाद अब लगभग सभी पर्यटन जोन धीरे-धीरे खुलते जा रहे हैं. इसी क्रम में मानसून सीजन के बाद आज मंगलवार को जिम कॉर्बेट पार्क का बिजरानी पर्यटन जोन को सुबह 6:00 सैलानियों के लिए खुल गया. इस दौरान बिजरानी पर्यटन जोन के मानसून सत्र के बाद खुलने पर पहले दिन भ्रमण के लिए आए पर्यटक काफी उत्साहित दिखे.

डे सफारी के लिए खुला जिम कॉर्बेट पार्क का बिजरानी जोन (Video- ETV Bharat)

देश-विदेश के पर्यटक बिजरानी जोन पहुंचे: विदेशी पर्यटकों ने कहा कि वह काफी एक्साइटेड हैं. नार्वे की पर्यटक इना ने कहा कि मैं यहां आकर रोमांचित हूं और बड़ा टाइगर देखने को लेकर उत्साहित हूं. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से आई विशाखा ने कहा कि हम कॉर्बेट पार्क के जंगल और जैव विविधता को देखने के लिए यहां आए हैं.

पर्यटकों के लिए खुला बिजरानी जोन (Photo- ETV Bharat)

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से आई श्रुतिका ने कहा कि वह पार्क की वाइल्ड लाइफ से रूबरू होना चाहती हैं. इसीलिए वह कॉर्बेट पार्क में भ्रमण पर आए हैं.

वन्य जीवों के लिए प्रसिद्ध है बिजरानी जोन (Photo- ETV Bharat)

हर साल 15 अक्टूबर को खुलता है बिजरानी जोन: आपको बता दें कि हर वर्ष मानसून सीजन शुरू होते ही 30 जून को इस पर्यटन जोन को बंद कर दिया जाता है. इसके बाद इसको 15 अक्टूबर को पुनः डे सफारी के लिए खोल दिया जाता है.

इसके साथ ही 15 नवंबर से जिम कॉर्बेट पार्क के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन जोन ढिकाला को भी पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. उसी दिन से पार्क के अलग-अलग पर्यटन जोनों में बने कक्षों में पर्यटक रात्रि विश्राम का भी लुप्त उठा सकेंगे.

विदेशी पर्यटक भी बिजरानी जोन पहुंचे (Photo- ETV Bharat)

15 नवंबर को खुलेगा ढिकाला जोन: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के पार्क वार्डन अमित ग्वासकोटी ने बताया कि हमारे द्वारा, क्षेत्रीय विधायक और डिप्टी डायरेक्टर राहुल मिश्रा की मौजूदगी में बिजरानी पर्यटन जोन को मानसून के बाद खोल दिया गया है. उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा सभी जिप्सी चालक नेचर गाइड को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह जंगल के अंदर सभी गाइडलाइन का पालन करें. उन्होंने कहा कि पार्क का ढिकाला जोन 15 नवंबर को खोला जाएगा.
ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details