दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज मुंबई में समापन, लोकसभा चुनाव के बीच I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक

bharat jodo nyay yatra ends today: मुंबई में आज दो बड़े कार्यक्रम हैं. पहला कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन है. वहीं, विपक्षी दलों का गठबंन I.N.D.I.A. की बैठक है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 17, 2024, 9:12 AM IST

Bharat Jodo Nyay Yatra concludes in Mumbai today (Photo ETV Bharat)
भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मुंबई में समापन (फोटो ईटीवी भारत)

मुंबई: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का आज मुंबई में आखिरी दिन है. राहुल गांधी शाम को शिवाजी पार्क में बैठक करेंगे. इससे पहले I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक होगी. लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद संभावना है कि विपक्षी दल रणनीति बनाएंगे. पिछले 6 महीने से एक भी बैठक नहीं करने वाले इंडिया एलायंस को आखिरकार बैठक का समय मिल गया है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शनिवार को मुंबई में प्रवेश कर गई. इस यात्रा की समापन सभा आज (रविवार) शाम मुंबई के शिवाजी पार्क के मैदान में होगी. इस मौके पर इस बैठक से पहले भारत अघाड़ी के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की बैठक होगी. इसके बाद ये सभी नेता भारत जोड़ो न्याय यात्रा की समापन सभा में हिस्सा लेंगे. इस बैठक से 18वीं लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंका जाएगा.

भारत अघाड़ी के अहम नेता रहेंगे मौजूद: मुंबई के शिवाजी पार्क में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की समापन सभा से पहले मुंबई के तेजपाल हॉल में भारत अघाड़ी की अहम बैठक होगी. इससे पहले राहुल गांधी मुंबई के मणि भवन से अगस्त क्रांति मैदान तक पैदल मार्च करेंगे. इस पदयात्रा के बाद अगस्त क्रांति मैदान के बगल में स्थित तेजपाल हॉल में भारत अघाड़ी के 20 घटक दलों के प्रमुखों की बैठक होगी.

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी के संस्थापक शरद पवार, शिव सेना ठाकरे समूह के प्रमुख उद्धव ठाकरे, उत्तर प्रदेश समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, बिहार राष्ट्रीय जनता दल पार्टी के नेता तेजस्वी यादव, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन जैसे दिग्गज नेता बैठक में मौजूद रहेंगे. तेजपाल हॉल में अहम बैठक के बाद ये नेता शिवाजी पार्क में रैली में हिस्सा लेंगे. राहुल गांधी की न्याय यात्रा यहीं खत्म होगी.

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेनीथला, वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट ने शनिवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुंबई में उनके सिल्वर ओक आवास पर मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद बालासाहेब थोराट ने कहा, 'लोकसभा चुनाव के सिलसिले में हम सभी ने शरद पवार से मुलाकात की है. इस मुलाकात में कई मुद्दों पर चर्चा हुई.' खास बात यह है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की समापन बैठक के लिए शरद पवार को आमंत्रित किया गया है.

थोरात ने कहा,'यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है. वहीं, भारत अघाड़ी की बैठक भी हो रही है. उसको लेकर शरद पवार से भी चर्चा हुई. साथ ही राज्य में सीट बंटवारे को लेकर भी चर्चा हुई. महाविकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे को लेकर ज्यादा मतभेद नहीं हैं. हमारे मित्र दलों को सीटें देनी होंगी.' वह मसला जल्द ही सुलझा लिया जायेगा. शरद पवार से मुलाकात के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिवाजी पार्क मैदान गए और बैठक को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लिया. पिछले साल केंद्र की मोदी सरकार को गिराने के लिए देश की सभी विपक्षी पार्टियों ने एक साथ आकर भारत अघाड़ी का गठन किया था.

हालांकि यह गठबंधन एक साल के भीतर ध्वस्त हो गया. I.N.D.I.A. गठबंधन की पहली बैठक के संयोजक और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद बीजेपी के साथ चले गये और ये गठबंधन टूट गया. इसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी शंखनाद किया. यहां तक कि आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने भी भारत अघाड़ी का पूरा समर्थन नहीं किया.

इंडिया अलायंस की तीसरी और आखिरी बैठक 30 अगस्त और 1 सितंबर 2023 को मुंबई में आयोजित की गई थी. उसके बाद पिछले छह महीने में इंडिया अलायंस की एक भी बैठक नहीं हुई. राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन के मौके पर भारत अघाड़ी के नेता एक साथ आएंगे, इस बैठक का आयोजन किया गया है.

ये भी पढ़ें-राहुल गांधी ने संविधान की प्रस्तावना पढ़कर 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का समापन किया, अडाणी को लेकर पीएम मोदी पर बोला हमला

ABOUT THE AUTHOR

...view details