हरियाणा

haryana

हिमाचल के बद्दी फैक्ट्री अग्निकांड में एक की मौत, चंडीगढ़ PGI में इलाज के दौरान तोड़ा दम

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Feb 2, 2024, 10:58 PM IST

Baddi Perfume Factory Fire: हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन में बद्दी के झाड़माजरी स्थित कॉस्मेटिक प्रोडक्ट और परफ्यूम बनाने वाली फैक्ट्री में दोपहर करीब 2 बजे भीषण आग लग गई. घटना में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती किया गया. इलाज के दौरान एक शख्स की मौत की खबर है. बाकि चारों घायलों की हालत स्थिर बताई जा रही है.

Baddi Perfume Factory Fire
Baddi Perfume Factory Fire

चंडीगढ़: हिमाचल प्रदेश के बद्दी शहर में शुक्रवार को कॉस्मेटिक-परफ्यूम बनाने वाली नामी फैक्ट्री में अचानक आग लग गई. घटना के समय फैक्ट्री के अंदर 84 मजदूर फंस गए. इस दौरान 34 लोगों का रेस्क्यू किया गया. इनमें से पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. जिनको चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती किया गया. खबर है कि इलाज के दौरान एक शख्स की मौत हो गई.

चंडीगढ़ पीजीआई के प्रवक्ता विपिन कौशल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के बद्दी की केमिकल फैक्ट्री में लगी आग में झुलसे 5 मरीजों को चंडीगढ़ के एडवांस ट्रॉमा सेंटर में रेफर किया गया. हादसे में घायल सभी 5 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए. दरअसल, ये लोग हादसे के समय तीन मंजिला इमारत से कूद गए थे. जिसके चलते कुछ लोगों की रीढ़ की हड्डियों में फ्रैक्चर हो गया तो किसी को सिर पर भी गंभीर चोटें आई हैं. जानकारी के मुताबिक, चंडीगढ़ पीजीआई में घायलों में चरण सिंह (22), प्रेम कुमारी (27), आरती (25) और गीता (25) के रूप में पहचान हुई है. फिलहाल सभी घायलों की हालत स्थिर है.

सूत्रों के मुताबिक, आग लगने के बाद अफरा तफरी के बीच करीब 25 लोग बाहर निकल गए थे. फिलहाल शाम साढ़े 7 बजे तक करीब 25 लोगों के लापता होने की भी खबर सामने आई थी. हालात बिगड़ते देख प्रशासन ने रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ के बाद आर्मी को भी बुला लिया है. वहीं, आग लगने के कारण धुएं का गुब्बार इतना ज्यादा है कि रात 10 बजे तक NDRF या दमकल कर्मचारी फैक्ट्री के अंदर नहीं जा सके. बताया जा रहा है कि जैसे ही आग पूरी तरह काबू होगी, टीमें अंदर जाकर जांच करेगी. इसके बाद ही अंदर की स्थिति साफ हो पाएगी.

जानकारी के मुताबिक, फैक्ट्री में परफ्यूम बनाए जाते थे और अधिकतर पैकिंग का काम किया जाता था. फैक्ट्री में काम करने वालों में ज्यादातर युवा मजदूर बताए जा रहे हैं. फैक्ट्री में भीषण आग के दौरान कुछ लोग छत पर भी चीखते-चिल्लाते नजर आए. जिसमें कुछ महिलाएं शामिल थी. ऐसे में फायर ब्रिगेड पूरी तरह से आग पर काबू पाने में लगी है.

ये भी पढ़ें:सोलन में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी आग, 29 घायल, एक की मौत, 9 लोगों की तलाश जारी: धनीराम शांडिल

ये भी पढ़ें:हरियाणा सहकारिता विभाग में 100 करोड़ का घोटाला, सरकारी पैसे से खरीदी जमीन-घर, 10 अफसरों समेत 14 गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details