छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / bharat

अमित शाह की अपील 'हथियार छोड़ मुख्यधारा से जुड़ें युवा', साय सरकार की भी तारीफ, इस साल 194 नक्सली ढेर - Amit Shah praises sai government

नक्सल मोर्चे पर मिली बड़ी कामयाबी पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ सरकार की प्रशंसा की है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

AMIT SHAH PRAISES SAI GOVERNMENT
नक्सल प्रभावित राज्यों के सीएम की बैठक (ETV Bharat)

नई दिल्ली: देश के नक्सल प्रभावित राज्यों में जारी नक्सलवाद के खिलाफ चल रहे अभियानों पर एक अहम बैठक आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई. इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की. इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और अन्य नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया.

अबूझमाड़ नक्सल ऑपरेशन पर हुई चर्चा: इस महत्वपूर्ण बैठक का केंद्र बिंदु छत्तीसगढ़ का हाल ही में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ नक्सल विरोधी ऑपरेशन था, जिसमें राज्य की पुलिस ने 31 नक्सलियों को ढेर किया. इस ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ पुलिस की कुशल रणनीति और राज्य सरकार की योजनाओं की सफलता पर विशेष चर्चा की गई. बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय और छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा भी मौजूद रहे.

अमित शाह ने की छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ (ETV Bharat)

सीएम साय की अमित शाह ने की तारीफ: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अबूझमाड़ में हुए नक्सल ऑपरेशन में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उनकी टीम के प्रयासों की प्रशंसा की. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में हुए सफल ऑपरेशन की तारीफ करते हुए अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया कि वे भी छत्तीसगढ़ की खुफिया तकनीकी और आपसी समन्वय के आधार पर अपने अपने राज्यों में ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री ने हरसंभव मदद का भरोसा दिया: अमित शाह ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ सहित अन्य नक्सल प्रभावित राज्यों को हर संभव सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य में विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए पूरा समर्थन देगी.

अमित शाह ने कहा कि ''जब मैं छत्तीसगढ़ दौरे पर गया था तो छत्तीसगढ़ और उससे सटे 6 जिलों को लेकर मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ मीटिंग की थी. उस दौरान नक्सल मोर्चे पर हमनें रणनीति बनाई थी. आज मैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, डीजीपी और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं.''अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में जनवरी से अबतक 194 नक्सली सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए हैं. 801 नक्सली गिरफ्तार हुए हैं. 742 नक्सलियों ने सरेंडर किया है.

नक्सलियों से हथियार छोड़ने कीअपील: अमित शाह ने कहा कि देश भर में नक्सलवाद से जुड़े युवाओं को आज के इस सम्मेलन के माध्यम से अपील करना चाहता हूं, चाहे नार्थ ईस्ट हो, चाहे कश्मीर हो, चाहे वामपंथी उग्रवादी क्षेत्र हो, सभी जगह 13 हजार से ज्यादा लोगों ने हथियार छोड़े हैं और मेन स्ट्रीम में शामिल हुए हैं.अमित शाह ने कहा कि आज भी जो युवा हथियार लेकर नक्सलवाद की प्रवृत्ति में लिप्त हैं, मेरा उनसे आग्रह है कि हथियार छोड़िये, मेन स्ट्रीम में आए. सभी राज्यों ने पुर्नवास की अच्छी योजनाएं बनाई हैं, इसका फायदा उठाइये और देश के विकास में अपना योगदान दीजिए.

नक्सल ऑपरेशन में मिल रही सपलता:दिल्ली में हुई अहम बैठक में अमित शाह ने यह भी कहा है कि नक्सलियों के विरुद्ध अभियान को अभूतपूर्व सफलता मिल रही है. हमारी सरकार ने डिफेंसिव नीति को बदलकर आक्रामक नीति अपनाई है. अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने विकास का नया अभियान चलाया है. छत्तीसगढ़ में गांव गांव तक विकास पहुंचा है. छत्तीसगढ़ में हुए चुनाव में कई गांव में पहली बार वोटिंग हुई.

सीएम साय ने अबूझमाड़ नक्सल ऑपरेशन की जानकारी दी: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बैठक में नक्सल ऑपरेशन की डिटेल्ड जानकारी दी. साय ने बताया कि कैसे राज्य पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने महीनों की मेहनत और प्लानिंग के बाद इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. ऑपरेशन में करीब 1000 जवान शामिल थे, जिन्होंने 15 किलोमीटर के दायरे में स्थित गवाड़ी पहाड़ को घेरकर 31 नक्सलियों को ढेर किया.

नक्सल ऑपरेशन में इनामी नक्सली हुए ढेर: सीएम साय ने बताया कि अबूझमाड़ नक्सल ऑपरेशन में कई बड़े नक्सली नेता मारे गए, जिनमें 16 पर कुल 1 करोड़ 30 लाख का इनाम घोषित था. मुठभेड़ में 18 पुरुष और 13 महिला नक्सली मारे गए. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि कैसे राज्य की पुलिस फोर्स ने सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर अबूझमाड़ नक्सल ऑपरेशन को अंजाम दिया. मुख्यमंत्री ने बैठक में केवल ऑपरेशन की सफलता पर ही नहीं, बल्कि राज्य में चल रहे विकास कार्यों पर भी विस्तार से जानकारी दी. सीएम साय ने कहा कि '' नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों की गति बढ़ाई गई है. हम लगातार गांवों तक बुनियादी सुविधाएं पहुंचा रहे हैं, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.''

विष्णुदेव साय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के लगातार मिल रहे मार्गदर्शन में हमने माओवादियों के कोर को तोड़ा. ऐसे एरिया में 32 नए कैंप स्थापित किये हैं, जिसे नक्सली अपनी राजधानी तक कहते थे. नक्सलियों की बटालियन के कमांडर हिड़मा के गांव में भी हमने कैंप स्थापित किया और उसकी मां को भी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई है.

भविष्य की योजनाओं और लक्ष्य की दी जानकारी: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ सरकार की आगे की योजनाओं पर भी चर्चा की. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य नक्सलियों के बचे हुए गढ़ों को समाप्त करना और इन इलाकों में स्थाई शांति और विकास सुनिश्चित करना है. विष्णुदेव साय ने बताया कि भविष्य में दक्षिण बस्तर में 29 नए सुरक्षा कैंपों की स्थापना की जाएगी, ताकि नक्सलियों के प्रभाव को खत्म किया जा सके.

छत्तीसगढ़ नक्सल मुठभेड़, 31 में से 22 मारे गए नक्सलियों की पहचान हुई, 1.67 करोड़ रुपये का था इनाम - Naxal encounter in Chhattisgarh
दंतेवाड़ा मुठभेड़ पर बोले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, "नक्सलवाद के खिलाफ लगातार लड़ रहे हैं लड़ाई" - Naxal encounter in Dantewada
अबूझमाड़ एनकाउंटर को अंजाम देने वाले जांबाजों से मिले गृहमंत्री, बोले जवानों के पराक्रम से बस्तर में आएगी शांति - Narayanpur Encounter update
Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details