बिहार

bihar

नवादा: सीडीपीओ ने पोषण रथ को किया रवाना, कुपोषण के बारे में दी जायेगी जानकारी

By

Published : Sep 21, 2020, 10:10 PM IST

नवादा में सीडीपीओ ने पोषण रथ को रवाना किया. लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए इस पोषण रथ को रवाना किया गया है.

nawada
पोषण रथ को रवाना

नवादा: राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम के तहत सोमवार को सीडीपीओ सुशीला धान ने बाल विकास परियोजना कार्यालय के पास से पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस पोषण रथ के माध्यम से पंचायतवार लोगों को कुपोषण को दूर करने के उपायों की जानकारी दी जायेगी.

एनीमिया को दूर करना उद्देश्य
सीडीपीओ ने बताया कि पूरे देश में सितंबर में पोषण माह मनाया जा रहा है. इसमें कुपोषण के खिलाफ जंग के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए इस पोषण रथ को रवाना किया गया है. देश के बच्चों, महिलाओं, गर्भवती और धात्री माताओं और किशोरियों में कुपोषण और एनीमिया को दूर करना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है.

मतदान के प्रति जागरूक
इसमें पोषण वाटिका का निर्माण और अपने खान-पान में पोषणयुक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने की जानकारी दी जा रही है. साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव के लिए लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है. यह रथ प्रखंड क्षेत्र के सभी गांव जाकर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करेगा.

प्रचार-प्रसार का कार्य
रथ के माध्यम से मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ने और संशोधन की भी जानकारी मिलेगी. सीडीपीओ ने बताया कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जागरूकता रथ मतदाताओं के बीच प्रचार-प्रसार का कार्य कर रही है. सभी लोगों को मतदान में सहभागिता देने के लिए मतदान जागरुकता रथ को रवाना किया गया है.

कई कर्मी रहे उपस्थित
मतदान पहचान पत्र नहीं बनाने वालों को भी जागरूक करेंगे. ताकि वे फॉर्म 6 के माध्यम से नाम जुड़वाएं और मतदान में अपनी सहभागिता निभाएं. इस मौके पर आंगनवाड़ी पर्यवेक्षिका आशा रानी, प्रधान लिपिक विजय कुमार के साथ अन्य कई कर्मी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details