दिल्ली

delhi

पानी से भरी सड़कों को आसानी से पार कर जाती हैं ये पांच SUVs, बाढ़ वाले इलाकों के लिए वरदान - Highest Water Wading Capacity SUVs

By ETV Bharat Tech Team

Published : Sep 2, 2024, 2:14 PM IST

भारत के कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं, जिसके चलते लोगों को परिवहन में काफी समस्या हो रही है. जलभराव के चलते हजारों वाहन डूब गए. लेकिन अब भी ऐसे ही इलाकों में रहते हैं और पानी से भरी सड़कों को पार करना चाहते हैं, तो हम यहां पांच ऐसी कारें बता रहे हैं, तो अपनी वॉटर वेडिंग क्षमता और ऑफ-रोडिंग के लिए बेहद पसंद की जाती हैं.

SUVs with the highest water wading capability
सबसे ज्यादा वॉटर वेडिंग क्षमता वाली SUVs (फोटो - Land Rover, Toyota, Jeep, Force)

हैदराबाद: मानसून के मौसम ने देश के कई राज्यों में कहर मचा रखा है और चारों ओर जल प्रलय दिखाई दे रही है. इस बाढ़ में कई घर, वाहन अन्य चीजें बह गई हैं. अगर आप भी बाढ़ प्रभावित इलाकों में रहते हैं और पानी से भरे उन मुश्किल रास्तों को पार करना चाहते हैं, तो भारत में कुछ ऐसी एसयूवीज़ बिक रही हैं, जिनमें बहुत अच्छी वॉटर वेडिंग क्षमता होती है. यहां हम आपको ऐसी ही पांच SUVs के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको इन मुश्किल रास्तों से पार करा सकती हैं.

महिंद्रा थार (फोटो - Mahindra & Mahindra)

5. Mahindra Thar: एक स्वदेशी SUV को पांचवें स्थान पर देखकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन इसका कारण यह है कि लिस्ट में शामिल अन्य कारों की तुलना में Mahindra Thar की वॉटर वेडिंग क्षमता सबसे कम है. कंपनी ने इसमें 650 मिमी तक की वॉटर वेडिंग क्षमता दी है, जो एक सराहनीय क्षमता है. इस क्षमता के साथ यह एसयूवी ऑन रोडिंग के साथ-साथ ऑफ-रोडिंग के लिए भी बहुत ही पसंदीदा बन जाती है.

फोर्स गुरखा (फोटो - Force Motors)

4. Force Gurkha: अपने रगेड लुक और दमदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाने वाली Force Gurkha भी ऑफ-रोडिंग और पानी से भरे इलाकों में जाने के लिए आदर्श मानी जाती है. इसमें Mahindra Thar के मुकाबले 50 मिमी ज्यादा वॉटर वेडिंग क्षमता मिलती है, जोकि 700 मिमी है. इतनी ही नहीं आपको इतनी वॉटर वेडिंग क्षमता बहुत कम कीमत पर मिल जाती है, जो काफी आकर्षक है. इस क्षमता की बदौलत यह बाढ़ से भरी सड़कों पर आसानी से जा सकती है.

टोयोटा फॉर्च्यूनर (फोटो - Toyota Kirloskar)

3. Toyota Fortuner: Fortuner भारत में बिकने वाली एक ऐसी एसयूवी है, जिसे इसकी लग्जरी और परफॉर्मेंस के लिए बेहद पसंद किया जाता है. इसके साथ ही यह बहुत ही सक्षम एसयूवी है. Furtuner की वॉटर वेडिंग क्षमता की बात करें तो इसकी क्षमता 700 मिमी है, जो Force Gurkha के बराबर ही है. इसमें फॉर्च्यूनर 4x2 और 4x4 वर्जन में डीजल और पेट्रोल इंजनों का विकल्प मिल जाता है. फॉर्च्यूनर का मजबूत डिज़ाइन और नींव ऑफ-रोड से साथ-साथ बाढ़ वाले क्षेत्रों को पार करने के लिए भी उपयुक्त है.

जीप रैंगलर रुबिकॉन (फोटो - Jeep India)

2. Jeep Wrangler: विशाल Jeep Wrangler की रोड प्रेजेंस देखते ही बनती है. इसके साथ ही कंपनी इसमें 760 मिमी की प्रभावशाली वॉटर वेडिंग डेप्थ की क्षमता प्रदान करती है. इस क्षमता के साथ यह एसयूवी लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. रैंगलर में स्टैंडर्ड तौर पर 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और ऑफ-रोड फीचर्स दिए जाते हैं. रैंगलर का डिज़ाइन ऑफ-रोडिंग के लिए तैयार किया गया है, जिससे आप आसानी से पानी से भरे इलाकों से गुजर सकते हैं.

लैंड रोवर डिफेंडर (फोटो - Land Rover India)

1. Land Rover Defender: इस लिस्ट में विजेता के पद पर बैठी है Land Rover Defender, जोकि भारत में बिकने वाली सभी कारों में से सबसे ज्यादा वॉटर वेडिंग क्षमता के साथ आती है. डिफेंडर 900 मिमी की सबसे प्रभावशाली वॉटर वेडिंग क्षमता के साथ बेची जा रही है, जिसकी बदौलत यह कार गहराई वाले इलाकों में आसानी से जा सकती है. इसके साथ ही इसमें 4x4 सिस्टम दिया गया है, जो इसे खतरनाक से खतरनाक ऑफ-रोडिंग करने में सक्षम बनाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details