दिल्ली

delhi

Kia Carens EV को भारत में किया जाएगा लॉन्च, जानिए कंपनी कब उतारेगी यह MPV - Kia Carens EV for India

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 8, 2024, 3:52 PM IST

Kia Carens EV for India, साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी Kia ने भारतीय बाजार के लिए अपनी Kia Carens EV और एक अन्य इलेक्ट्रिक की पुष्टि कर दी है. कंपनी ने जानकारी दी है कि Kia Carens EV को साल 2026 में किसी भी वक्त बाजार में उतारा जा सकता है. जानिए कंपनी ने और क्या जानकारी दी.

kia carens
किआ कैरेंस

हैदराबाद: Kia Corporation वैश्विक तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने पर काम कर रही है. भारतीय बाजार में भी कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने पर काम कर रही है. इसी के चलते दक्षिण कोरियाई कंपनी भारतीय बाजार के लिए दो नई ईवी की योजना बना रही है, जिनमें से एक Kia Carens EV और एक नए बड़े बाजार की कार होगी.

किआ कैरेंस

Kia के अध्यक्ष और सीईओ हो सुंग सॉन्ग ने कंपनी के निवेशक दिवस 2024 में व्यापक विद्युतीकरण योजना के साथ इस विकास की जानकारी दी. सॉन्ग ने यह भी साफ किया कि ब्रांड की प्रमुख इलेक्ट्रिक एसयूवी EV9 2024 में भारत में आएगी. वार्षिक कार्यक्रम में बोलते हुए हो सुंग सॉन्ग ने कहा कि 'ईवी बाजार में बदलाव के जवाब में, Kia 2026 तक छह ईवी मॉडल लॉन्च करेगी.'

उन्होंने कहा कि 'इसकी शुरुआत 2024 में आगामी EV3 से होगी, इसके बाद अमेरिका, यूरोप और दक्षिण कोरिया सहित प्रमुख बाजारों में EV2, EV4 और EV5 को लॉन्च किया जाएगा. उभरते बाजारों में, कंपनी दो क्षेत्र-विशिष्ट ईवी लॉन्च करेगी, जैसे कि भारतीय बाजार के लिए Kia Carens EV. Carens EV के बारे में विवरण को साझा नहीं किया गया है , लेकिन यह कार मास-मार्केट इलेक्ट्रिक एमपीवी क्षेत्र में अपनी तरह की पहली कार होगी.

किआ कैरेंस

मौजूदा समय में भारत में BYD e6 बिक्री पर एकमात्र सुलभ इलेक्ट्रिक MPV है. उम्मीद जताई जा रही है कि दहन-संचालित Kia Carens से बहुत सारे फीचर्स और तकनीक नई Carens EV में लिए जाएंगे, लेकिन Kia मॉडल को बेहतर ढंग से अलग करने के लिए और अधिक फीचर्स जोड़ सकती है. माना जा रहा है कि Kia Carens EV लगभग 500 किमी की रेंज दे सकेगी.

किआ कैरेंस

कंपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Kia Clavis EV हो सकती है, जो Kia Sonet और Kia Seltos के बीच अंतर को पाटने वाली एक नई पेशकश होगी. उम्मीद जताई जा रही है कि Kia India नई Clavis का पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों संस्करण बाजार में उतारेगी. इसे साल 2025 की शुरुआत में बाजार में आने की संभावना है. Carens EV और Clavis EV के 2026 तक आने की उम्मीद है.

किआ कैरेंस

इस बीच, Kia EV9 इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में लॉन्च की जा सकती है. इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को साल 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था, जो इसके आगमन का संकेत देता है. नई EV9 कंपनी की मौजूदा Kia EV6 की तरह ही कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में आएगी, और ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन, मर्सिडीज-बेंज ईक्यूई जैसी प्रमुख लक्जरी एसयूवी से मुकाबला करेगी. माना जा रहा है कि इसकी कीमत 1 करोड़ रुपये से कम होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details