दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

कूलर की गर्म हवा से परेशान, किचन में रखा नमक करेगा समाधान, नोट करें ट्रिक्स - Cooler Air

Cooler Air: अगर आप भी कूलर की गर्म हवा से परेशान हैं और गर्मी से बचने के लिए ठंडी हवा चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसी आसान ट्रिक बता रहे हैं, जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकती हैं

Cooler
कूलर (Getty Images)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 10, 2024, 10:59 AM IST

नई दिल्ली: गर्मी ने हर किसी का जीना मुहाल कर दिया है. बढ़ते तापमान की वजह से क्या पंखा और क्या कूलर सभी सूरज के तीखे तेवर आगे दम तोड़ते दिख रहे हैं. हालांकि, एयर कंडीशनर से लोगों को जरा राहत मिल रही है, लेकिन पंखे और कूलर की गर्म हवा सबको परेशान कर देती है. दिन भर चिलचिलाती धूप के कारण ठंडी हवा मिलना मुश्किल हो रहा है.

अगर आप भी कूलर की गर्म हवा से परेशान हैं और गर्मी से बचने के लिए ठंडी हवा चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसी आसान ट्रिक बता रहे हैं, जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकती है और आपको कूलर एसी की तरह ठंडी हवा देने लगेगा.

नमक और बर्फ की होगी जरूरत
खास बात यह है कि इसके लिए आपको न कोई एक्सट्रा मेहनत करनी है और न ही पैसे खर्च करने हैं. कूलर से एसी जैसे ठंडी हवा पाने के लिए आपको बस अपने किचन में रखी नमक और फ्रिज में जमी बर्फ की जरूरत होगी. ठंडी हवा पाने के लिए आपको इन दोनों को मिलाकर एक बर्तन में कूलर में रख सकते हैं.

एक्सपर्ट ने माना है कि बर्फ के साथ नमक मिलाने से तापमान में गिरावट होती है, इसलिए कुल्फी वाले भी अपने बॉक्स में बर्फ में नमक डालकर रखते हैं. हालांकि, इस ट्रिक को आजमाते समय आपको यह बात ध्यान में रखने की जरूरत होगी कि बर्फ के साथ एक सीमा तक ही नमक मिलाया जाए.

बढ़ जाता है बॉयलिंग पॉइंट
आमतौर पर लोग जब कूलर की हवा ठंडी करने के लिए पानी में बर्फ मिलाते हैं तो उससे कुछ ही देर के लिए ठंडी हवा मिलती है, लेकिन अगर बर्फ के साथ नमक मिला दिया जाए तो इससे लंबे समय तक ठंडी हवा मिल सकती है. क्योंकि बर्फ में नमक मिलाने से आइस का बॉयलिंग पॉइंट बढ़ जाता है और बर्फ लंबे समय तक नहीं पिघलती है. इसके चलते आपका कूलर आपको लंबे समय तक ठंडी हवा देता है.

खास बात यह है कि इस ट्रिक को यूज करने के लिए आपको अपनी जेब भी ढीली नहीं करनी पड़ेगी. आमतौर पर बर्फ और नमक घर में ही मिल जाता है. अगर आपके पास बर्फ नहीं है तो भी आप इसे बाजार से खरीद कर कूलर की टंकी में नमक के साथ यूज कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी.

यह भी पढे़ं- पुराना कूलर भी देगा AC जैसी कूल-कूल हवा, बस फिट करें ये छोटी सी मशीन, जेब पर नहीं पड़ेगा बोझ

ABOUT THE AUTHOR

...view details