दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

DigiLocker ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पेश किया नया फीचर, मिलेगा UMANG ऐप का सपोर्ट

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जानकारी दी है कि DigiLocker को UMANG ऐप को अतिरिक्त फीचर्स के साथ इंटीग्रेट किया गया है.

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

DigiLocker
डिजीटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म DigiLocker (फोटो - digilocker.gov.in)

हैदराबाद: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा संचालित डिजीटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म DigiLocker को UMANG ऐप के इंटीग्रेशन के साथ अतिरिक्त फीचर्स की पेशकश की है. MeitY ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर कई सरकारी सेवाओं, जैसे कि व्यक्तिगत और आधिकारिक दस्तावेज़ों तक पहुंचने और उन्हें प्रबंधित करने में सक्षम बनाएगा, जिससे यूजर्स को आसानी होगी. हालांकि यह सुविधा फिलहाल केवल Android यूजर्स के लिए है, लेकिन भविष्य में iOS यूजर्स के लिए इसे पेश किया जाएगा.

UMANG से जुड़ा DigiLocker ऐप
एक प्रेस विज्ञप्ति में, राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रभाग (NeGD) ने DigiLocker पर UMANG ऐप के एकीकरण की घोषणा की. MeitY के अनुसार, इस कदम से सरकार के साथ बातचीत की प्रक्रिया आसान होने का दावा किया जा रहा है. उपयोगकर्ता अब आधार, पैन, ईपीएफओ, प्रमाण पत्र, पेंशन, उपयोगिताओं, सार्वजनिक शिकायत, स्वास्थ्य और कल्याण, यात्रा और अधिक से संबंधित सर्विसेज तक पहुंच सकेंगे.

एकीकरण की घोषणा करते हुए, MeitY ने कहा कि "DigiLocker हमेशा से व्यक्तिगत और आधिकारिक दस्तावेजों तक पहुंच को सरल बनाने में अग्रणी रहा है, और UMANG के साथ एकीकरण के बाद, इसने उन सेवाओं की सीमा का विस्तार किया है, जिन तक आप चलते-फिरते पहुंच सकते हैं."

कैसे उठाएं इन फीचर्स का लाभ:

  • यूजर्स को सबसे पहले अपने DigiLocker ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा
  • इसके बाद, Android डिवाइस पर DigiLocker ऐप खोलें
  • DigiLocker ऐप में दिखाई देने वाले UMANG आइकन पर टैप करें
  • संकेत मिलने पर Google Play Store से UMANG ऐप इंस्टॉल करें.

यह फीचर फिलहाल केवल एंड्रॉयड के लिए डिजिलॉकर ऐप पर उपलब्ध है, क्योंकि iOS प्लेटफॉर्म पर UMANG ऐप उपलब्ध नहीं है. हालांकि, MeitY का कहना है कि iOS पर भी इसका विस्तार किया जा रहा है.

हाल में DigiLocker को मिला अपडेट
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में एक कदम उठाते हुए, भारतीय रेलवे ने कथित तौर पर अपने हायरिंग पोर्टल को डिजिलॉकर ऐप के साथ एकीकृत कर दिया है. इसका उद्देश्य भर्ती प्रक्रिया को मौजूदा 18-24 महीनों से घटाकर सिर्फ़ छह महीने करना है. दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया अब पूरी तरह से DigiLocker-आधारित होने की बात कही जा रही है. इसके अलावा, मेडिकल चेकअप कॉल और नियुक्ति पत्र भी डिजिटल पोर्टल के ज़रिए जारी किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details