दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

2024 Force Gurkha के 3-डोर वर्जन के साथ नया 5-डोर वर्जन हुआ लॉन्च, जानें क्या है कीमत और फीचर्स - Force Motors India

लाइस्टाइल व्हीकल सेगमेंट में Force Motors India ने अपनी 2024 Force Gurkha 3-डोर और 5-डोर वर्जन लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने जहां इसके 5-डोर वर्जन को 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर उतारा है, वहीं इसके 3-डोर वर्जन को 16.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर उतारा गया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 3, 2024, 4:19 PM IST

2024 Force Gurkha
2024 Force Gurkha (साभार- Force Motors India)

हैदराबाद: कुछ समय पहले ही Force Motors ने अपनी 2024 Force Gurkha 5-डोर वर्जन का खुलासा किया था. अब कंपनी ने इस कार को 18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च कर दिया है. हालांकि यह इसकी इंट्रोडक्ट्री कीमत है. इसके अलावा कंपनी ने 2024 Gurkha 3-डोर वर्जन को भी बाजार में उतारा है.

कंपनी ने 3-डोर SUV को 16.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर पेश किया है, जोकि इसकी भी इंट्रोडक्ट्री कीमत है. कंपनी ने इन दोनों ही वर्जन को नया इंजन अपडेट भी दिया है.

2024 Force Gurkha 3-डोर फ्रंट प्रोफाइल (साभार- Force Motors India)

2024 Force Gurkha का डिजाइन
Force Gurkha 5-डोर अपने 3-डोर वर्जन के समान पारंपरिक बॉक्सी एसयूवी डिजाइन के साथ आती है. सामने की ओर, इसमें एलईडी डीआरएल के साथ गोलाकार एलईडी हेडलाइट्स और 'Gurkha' उपनाम प्रदर्शित करने वाली एक आयताकार ग्रिल दी गई है. अपने 3-दरवाजे वर्जन की तरह, Gurkha 5-डोर भी ए-पिलर पर फैक्ट्री-फिटेड स्नोर्कल से सुसज्जित है.

2024 Force Gurkha 3-डोर साइड प्रोफाइल (साभार- Force Motors India)

साइड प्रोफाइल से, Gurkha 5-डोर की बढ़ी हुई लंबाई इसके 3-डोर वाले वर्जन की तुलना में काफी साफी दिखती है. इसके साथ ही इसमें दो अतिरिक्त डोर और नए 18-इंच के अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं. एसयूवी में रियर फेंडर पर '4x4x4' बैज भी मिलता है. रियर प्रोफाइल में देखें तो यहां एलईडी टेल लाइट्स, डोर पर लगे स्पेयर व्हील और रूफ के रैक तक पहुंचने के लिए सीढ़ी देखने को मिलती है.

2024 Force Gurkha 5-डोर फ्रंट प्रोफाइल (साभार- Force Motors India)

यह बात दिलचस्प है कि Force Gurkha 5-डोर वर्जन अब प्रतिष्ठित Mercedes-Benz G-Glass एसयूवी के जैसी ही मजबूत समानता के साथ आती है. वहीं 3-डोर वर्जन Force Gurkha का डिज़ाइन इसके पिछले वर्जन के समान ही है, लेकिन इसमें गोरखा 5-डोर से नए स्टाइल वाले 18-इंच के अलॉय व्हील लिए गए हैं.

2024 Force Gurkha डैशबोर्ड लेआउट (साभार- Force Motors India)

2024 Force Gurkha का इंटीरियर
कंबिन के अंदर, Forve Gurkha के 3-डोर और 5-डोर दोनों संस्करण समान डैशबोर्ड लेआउट के साथ आते हैं. Gurkha 5-डोर में सीटों की एक अतिरिक्त पंक्ति और अपडेटेड अपहोल्स्ट्री मिलती है. 5-दरवाजे वाली गोरखा दूसरी पंक्ति में बेंच सीटों और तीसरी पंक्ति में कैप्टन सीट्स के साथ आती है. इसमें पीछे की तरफ रूफ-माउंटेड एसी वेंट भी मिलते हैं.

2024 Force Gurkha का इंटीरियर (साभार- Force Motors India)

Force ने Gurkha के दोनों वर्जन को एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 9-इंच टचस्क्रीन, मैनुअल एसी और एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले जैसे फीचर्स के साथ तैयार किया है. Gurkha 5-डोर में सभी चार पावर विंडो भी मिलती हैं, जबकि इसके 3-डोर वर्जन में केवल फ्रंट पावर विंडो मिलती हैं. रियर पैसेंजर्स के लिए एक फिक्स्ड पैनोरामिक विंडो मिलती है. सेफ्टी फीचर्स के तौर पर दोनों वर्जन में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) जैसे फीचर्स मिलते हैं.

2024 Force Gurkha 3-डोर रियर प्रोफाइल (साभार- Force Motors India)

2024 Force Gurkha का इंजन
नई 2024 Force Gurkha के 5-डोर और 3-डोर दोनों वर्जन में 2.6-लीटर डीजल इंजन दिया गया है. यह इंजन अब 138 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करता है. पुराने मॉडल में यह इंजन 90 बीएचपी पावर और 250 एनएम टॉर्क उत्पन्न करता था. इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को जोड़ा गया है.

2024 Force Gurkha 5-डोर का साइड प्रोफाइल (साभार- Force Motors India)

दोनों ही वर्जन स्डैंडर्ड तौर पर 4x4 ड्राइवट्रेन के साथ आते हैं, जिसमें कम-रेंज ट्रांसफर केस होता है और फ्रंट व रियर डिफरेंशियल को मैन्युअल रूप से लॉक किया जाता है. दोनों एसयूवी 233 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस प्रदान करती हैं, और फैक्ट्री-फिटेड स्नोर्कल की वजह से दोनों की वॉटर वेंडिंग क्षमता 700 मिमी तक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details