उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दीपावली की सरकारी छुट्टी 31 को या 1 को, परेवा का अवकाश कब, जानिए योगी सरकार ने कौन-कौन सी छुट्टी घोषित की

Diwali Holiday 2024: योगी सरकार (Yogi Government) की ओर से दीपावली पर सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) की छुट्टी 31 अक्टूबर को घोषित की गई है या फिर एक नवंबर को, चलिए जानते हैं इस बारे में.

yogi government declared diwali holiday 2024 31 october govardhan puja holiday 2 november employees latest
योगी सरकार की ओर से सरकारी विभागों के लिए घोषित की गई छुट्टी. (photo credit: etv bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊः योगी सरकार (Yogi Government) की ओर से दीपावली से पहले सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को सैलरी देने का फैसला किया गया है. इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. दीपावली के अवकाश (Diwali Holiday 2024) की भी जानकारी सामने आई है. दीपावली का अवकाश किस दिन पड़ेगा यह सरकारी शासनादेश में स्पष्ट हो चुका है.

दरअसल, सोमवार को अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार की ओर से प्रदेश के सभी डीएम और कोषागारों को आदेश जारी कर कहा गया था कि कर्मचारियों का वेतन दीपावली से पहले जारी कर दिया जाए. उनके इस शासनादेश में दीपावली के अवकाश को लेकर भी स्थिति स्पष्ट की गई थी.

सरकार की ओर से इस शासनादेश में सरकारी अवकाश का उल्लेख किया गया है. (photo credit: up government)



क्या 31 को है दीपावली की छुट्टीःशासन की ओर से जारी इस शासनादेश में दीपावली का अवकाश 31 अक्टूबर 2024 घोषित किया गया है. वहीं, गोवर्धन पूजा के लिए दो नवंबर का अवकाश घोषित है. इसके अलावा भाईदूज और चित्रगुप्त जयंती के लिए 3 नवंबर की तिथि घोषित की गई है.


क्या 1 नवंबर को कोई अवकाश नहीं: शासन की ओर से जारी इस शासनदेश में फिलहाल 1 नवंबर को कोई भी अवकाश घोषित नहीं किया गया है. इस शासनादेश में सिर्फ 3 दिन की ही सरकारी छुट्टी घोषित की गई है. ऐसे में एक नवंबर यानी शुक्रवार का दिन सरकारी कार्यदिवस माना जाएगा. हालांकि इसे लेकर सरकार की ओर से कोई फेरबदल संभव है. फिलहाल सरकार की ओर से जारी शासनादेश में कर्मचारियों के लिए छुट्टी के लिए तीन दिन ही आवंटित किए गए हैं.


बैंक कब बंद रहेंगे: बैंकों में दीपावली की छुट्टी 31 अक्टूबर को घोषित की गई है. इस दिन बैंकों में अवकाश रहेगा.

किस दिन मनाई जाएगी दीपावली: बता दें कि 31 अक्टूबर यानी गुरुवार को अमावस्या दोपहर 2.40 बजे लग रही है. इस वजह से दीपावली का पर्व 31 अक्टूबर को हो मनाया जाएगा. 1 नवंबर की रात को अमावस्या तिथि नहीं है. इस वजह से इस दिन दीपावली का त्योहार शास्त्र सम्मत नहीं माना गया है.

ये भी पढ़ेंः बिजली विभाग के 3.5 करोड़ उपभोक्ताओं को बड़ी राहत; शिकायतों का निपटारा नहीं होने पर मिलेगा मुआवजा, OTP अब जरूरी

ये भी पढ़ेंः यूपी के कुशीनगर में पुजारियों का तय की सैलरी, बैंक खाते में आने से पहले योगी सरकार ने बैठा दी जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details